NEWS

Metro से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर! सोमवार से इस लाइन के 10 स्टेशन पर नहीं रुकेगी ट्रेन

अभी तक सेक्टर 50 से लेकर ग्रेटर नोएडा तक जाने में लगभग 45 मिनट का समय लगता था. लेकिन अब फास्ट ट्रेन 36 मिनट में ही यात्रियों को ग्रेटर नोएडा तक पहुंचा देंगी.

गौतमबुद्ध नगर: दिल्ली-NCR वालों के लिए ट्रांसपोर्ट का सबसे आसान और सुविधाजनक जरिया है मेट्रो. इसे देखते हुए सरकार अब NCR के उस हर हिस्से में मेट्रो बनवा रही है, जहां अभी तक इसकी सुविधा नहीं पहुंच पाई है. लेकिन इसके इतर कई इलाके ऐसे हैं, जहां मेट्रो की सुविधा तो है, लेकिन उतने यात्री नहीं. ऐसा हो रहा है NMRC (Noida Metro Rail Corp) की एक्वा लाइन (Aqua Line) पर. 

लो राइडरशिप (Low Ridership) को देखते हुए NMRC ने फैसला लिया है कि सोमवार से शुक्रवार सुबह 8.00 बजे से 11.00 बजे तक और शाम 5.00 बजे से 8.00 बजे तक चलने वाली मेट्रो ट्रेन ‘फास्ट ट्रेन’ होंगी. ये ट्रेन Peak Hours के दौरान 10 स्टेशन पर नहीं रुकेंगी. यात्रियों का ट्रेवल टाइम घटाने के लिए रेल कॉर्पोरेशन ने यह फैसला लिया है. 

यह हैं वह 10 स्टेशन
जिन 10 स्टेशन पर ट्रेन नहीं रुकेगी, वह हैं-
सेक्टर 50
सेक्टर 101
सेक्टर 81
सेक्टर 83
सेक्टर 143
सेक्टर144 
सेक्टर 145
सेक्टर 146
सेक्टर 147
सेक्टर 148

जानकारी के मुताबिक, इस दौरान यात्रियों को QR टिकट नहीं बेचे जाएंगे.

इतना घटेगा ट्रेवल टाइम
अभी तक  सेक्टर 50 से लेकर ग्रेटर नोएडा तक जाने में लगभग 45 मिनट का समय लगता था. लेकिन अब फास्ट ट्रेन 36 मिनट में ही यात्रियों को ग्रेटर नोएडा तक पहुंचा देंगी. इससे यात्रियों के 9 मिनट बचेंगे. अगर सेक्टर 51 से परी चौक मेट्रो का रन टाइम देखा जाए तो मौजूदा समय में यह 37 मिनट है, जो घट कर 28 मिनट 30 सेकंड के करीब हो जाएगा. 

टाइम इंटर्वल रहेगा सेम
NMRC द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, ऐसा केवल पीक आवर्स (Peak Hours) के दौरान किया जाएगा. इसका मतलब, जब ट्रेन में सबसे ज्यादा यात्री सवारी कर रहे होंगे, तो मेट्रो उन स्टेशन पर नहीं रुकेगी, जहां से कम यात्री चढ़ते हैं. हालांकि मेट्रो को आने और जाने का टाइम इंटर्वल वही रहेगा. अभी पीक टाइम में ट्रेन 7.30 मिनट के अंतराल पर आती है और नॉन-पीक टाइम में 10 मिनट के अंतर पर. वहीं, वीकेंड पर ट्रेन बिना कोई भी स्टेशन स्किप किए 15 मिनट के अंतर पर रन करेंगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top