FINANCE

Kisan Samman Nidhi: 33 लाख किसानों से वापस ली जाएगी रकम, कहीं आपका नाम शामिल तो नहीं, ऐसे करें चेक

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को लेकर सरकार सख्ती बढ़ाती ही जा रही है. जिन लोगों ने गलत जानकारी देकर किसान सम्मान निधि का फायदा उठाया था, उनसे किसान सम्मान निधि के रुपये वापस लिए जाएंगे. आंकड़ों के मुताबिक इस योजना में करीब 33 लाख किसानों ने गलत जानकारी दी है.

दिल्ली: अगर आपने गलत जानकारी देकर किसान सम्मान निधि का लाभ उठाया है तो सरकार आपसे रिकवरी करने जा रही है. किसी भी दिन आपके पास नोटिस आ सकता है और उसके बाद आपको सरकारी रुपये को वापस करना ही होगा. केंद्र सरकार हर साल 6 हजार रुपये किसान सम्मान निधि के तौर पर किसानों को देती है लेकिन उसकी कुछ गाइडलाइंस हैं, जिनका पालन करना बेहद जरूरी है.

किसान सम्मान निधि का कौन हकदार नहीं 

1- खेत पर मजदूरी करने वाले किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा
2- सरकारी या रिटायर्ड कर्मचारी भी योजना के सही हकदार नहीं
3- मौजूदा के अलावा पूर्व मंत्री, सांसद और विधायक को नहीं मिलेगा फायदा
4- प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, सीए को भी नहीं मिलेगा लाभ
5- इनकम टैक्स देने वाले किसान परिवार को भी नहीं मिलेगा फायदा
6- 10 हजार से ज्यादा पेंशन पाने वाले किसान भी सही हकदार नहीं
7- खेती की जमीन का दूसरे कामों में इस्तेमाल करने वाले किसानों को भी फायदा नहीं

कृषि मंत्री का संसद में बयान

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को संसद में कहा था कि अयोग्य किसान भी प्रधानमंत्री किसान योजना का फायदा उठा रहे हैं.  इनकम टैक्स देने वाले कुछ किसान भी योजना का लाभ उठा रहे हैं. योजना के तहत 32.91 लाख अयोग्य लाभार्थियों के खाते में 2,326 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. राज्य सरकारें ऐसे लोगों का पता लगाकर उनके खिलाफ मामला दर्ज कर रही हैं.

तमिलनाडु सरकार ने शुरू कर दी है कार्रवाई

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा को दिए जवाब में बताया है कि योजना का गलत फायदा उठाने वाले किसानों की जांच की जा रही है. तमिलनाडु सरकार ने करीब 6 लाख किसानों की जानकारी गलत पाई है जिनसे 158.57 करोड़ रुपये की वसूली हो भी चुकी है. दूसरे राज्यों में भी जांच का सिलसिला जारी है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अभी 2 हजार करोड़ से ज्यादा की वसूली की जानी है.

सही जानकारी दी है तो डरने की जरूरत नहीं

हमने आपको बता दिया है कि किस तरह के Farmer किसान सम्मान निधि का फायदा उठा सकते हैं. अगर आपने सरकार को कोई गलत जानकारी नहीं दी है और आपने किसान सम्मान निधि का फायदा उठाया है तो आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है. आपसे किसान सम्मान निधि की राशि सरकार नहीं वसूलेगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top