NEWS

सरकार ने Twitter को दिया निर्देश, कहा- ब्लॉक करें Pak- Khalistan लिंक वाले 1178 अकाउंट

भारत सरकार ने कृषि कानूनों (Agriculture Laws) के खिलाफ चल रहे किसानों के प्रदर्शन को लेकर गलत सूचना और भड़काऊ कंटेंट फैलाने वाले 1178 पाकिस्तानी-खालिस्तानी ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) को हटाने का निर्देश दिया है.

नई दिल्ली: कृषि कानूनों (Agriculture Laws) के खिलाफ चल रहे किसानों के प्रदर्शन को लेकर गलत जानकारी फैलाने वालों के खिलाफ केंद्र सरकार ने कड़ा कदम उठाया है. केंद्र ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर (Twitter) से गलत सूचना और भड़काऊ कंटेंट फैलाने वाले 1178 पाकिस्तानी-खालिस्तानी अकाउंट को हटाने का निर्देश दिया है.

ट्विटर ने अभी तक नहीं किया आदेशों का पालन

सूत्रों के हवाले मिली जानकारी अनुसार, केंद्र सरकार ने 4 फरवरी 2021 को पाकिस्तान और खालिस्तान लिंक वाले 1178 अकाउंट की लिस्ट ट्विटर (Twitter) को दिया था और ब्लॉक करने का निर्देश दिया था. हालांकि ट्विटर ने अभी तक पूरी तरह से आदेशों का पालन नहीं किया है.

इन खातों में कई ऑटोमैटिक बॉट भी शामिल

हमारे सहयोगी चैनल WION को सूत्रों ने बताया कि, ‘इन खातों में से कई ऑटोमैटिक बॉट भी थे, जो किसानों के विरोध प्रदर्शनों पर गलत सूचना और उत्तेजक सामग्री को साझा करने और बढ़ाने के लिए उपयोग किए गए थे.’

2 हफ्ते में दूसरी बार सरकार ने उठाया कदम

पिछले 2 हफ्तों में यह दूसरी बाद भारतीय सरकार ने यह कदम उठाया है. 31 जनवरी को भी भारत के सूचना एवं प्रसार मंत्रालय ने 257 खातों की एक सूची भेजी थी, जिसे गृह मंत्रालय ने विरोध प्रदर्शनों के लिए नरसंहार की प्रवृत्ति के लिए सूचीबद्ध किया था. इन अकाउंट्स को ट्विटर ने ब्लॉक किया था, लेकिन कुछ घंटे बाद उन्हें अनब्लॉक भी कर दिया था.

सरकार ने ट्विटर की तटस्थता पर उठाए सवाल

भारत सरकार ट्विटर सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) द्वारा किसान विरोध के समर्थन में कुछ विदेशी हस्तियों द्वारा किए गए गए ट्वीट को लाइक करने पर भी आपत्ति जताई है. भारत सरकार के सूत्रों ने बताया कि केंद्र ने ट्विटर की तटस्थता पर भी सवाल उठाया है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top