EDUCATION

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए डेटा कलेक्शन की प्रक्रिया शुरू, जानें डिटेल

हर साल दिल्ली के करीब 1700 स्कूलों में दिसंबर में नर्सरी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जाती है. हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल यह प्रोसेस 15 फरवरी के बाद शुरू होने की संभावना है.

नई दिल्ली. दिल्ली में नर्सरी क्लासेज के लिए एडमिशन जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा. शिक्षा विभाग ने सभी प्राइवेट स्कूलों से इस बारे मे उनकी तैयारियों को लेकर आख्या मांगी है. हर साल दिल्ली के करीब 1700 स्कूलों में दिसंबर में नर्सरी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जाती है. हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल यह प्रोसेस 15 फरवरी के बाद शुरू होने की संभावना है. शिक्षा निदेशालय इस मामले में हर साल नवंबर में गाइडलाइंस जारी करता है और एडमिशन की प्रक्रिया दिसंबर में शुरू की जाती है.

इस बारे में जो भी जानकारी शिक्षा विभाग द्वारा मांगी गई है उसके आधार पर शिक्षा विभाग केंद्रीकृत ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करेगा. स्कूलों को 25 फीसदी सीटें ईडब्ल्यूएस यानी आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों के लिए रिजर्व करनी होंगी. सभी जिला उपनिदेशकों को स्कूलों के इन आंकड़ों को 15 फरवरी तक उपलब्ध कराने को कहा गया है. आंकड़ों के आधार पर एडमिशन की प्रक्रिया को गति दी जाएगी.

हालांकि, इसी साल दिसंबर में शिक्षा विभाग के कुछ अधिकारियों ने कहा था कि इस साल नर्सरी में एडमिशन न लिए जाने पर सरकार विचार कर रही है. उनका कहना था कि चूंकि वैक्सीन के आने तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा इसलिए पूरे साल ऑनलाइन स्कूल लर्निंग को जारी रखना ठीक नहीं होगा. हालांकि, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले हफ्ते कहा था कि प्राइवेट स्कूलों के मैनेजमेंट से बात करने के बाद एडमिशन की प्रक्रिया को जल्द ही शुरू किया जाएगा.

सीएम ने यह भी कहा कि दिल्ली में प्राइवेट स्कूल लंबे समय से काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. प्राइवेट स्कूल और सरकारी स्कूल दिल्ली शिक्षा प्रणाली के दो हाथ हैं. इसे ध्यान में रखकर दिल्ली में जल्द ही नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top