HEALTH

मसूड़ों से खून आता है तो डाइट में Vitamin C को करें शामिल, होगा फायदा ही फायदा

अगर शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए तो इस वजह से सिर्फ इम्यूनिटी कमजोर नहीं होती बल्कि मसूड़ों से खून आने की दिक्कत भी हो सकती है. कैसे करें इसे मैनेज, यहां जानें.

नई दिल्ली: ये तो हम सभी जानते हैं कि विटामिन सी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने के साथ ही हृदय रोग के खतरे को कम करता है, हाई ब्लड प्रेशर (High BP) को मैनेज करने में मदद करता है, शरीर में आयरन की कमी रोकने में मदद करता है और खून में यूरिक एसिड (Uric Acid) के लेवल को भी कम करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतनी सारी खूबियों वाला विटामिन सी (Vitamin C) आपके ओरल हेल्थ के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है? एक नई स्टडी में यह बात सामने आयी है कि विटामिन सी से भरपूर डाइट मसूड़ों से खून आने की समस्या को रोक सकता है.

जिंजिवाइटिस का संकेत है मसूड़ों से खून आना

यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के अनुसंधानकर्ताओं ने इस स्टडी को पूरा किया और स्टडी के नतीजों को न्यूट्रिशन रिव्यू नाम के जर्नल में प्रकाशित किया गया है. स्टडी की मानें तो अगर आपके मसूड़ों से खून आता है (Bleeding Gums) तो आपको रोजाना दिन में 2 बार ब्रश करने के साथ ही फ्लॉस (Flossing) भी जरूर करना चाहिए क्योंकि यह मसूड़ों से जुड़ी बीमारी जिंजिवाइटिस का शुरुआती लक्षण हो सकता है. हालांकि कई बार शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर भी मसूड़ों से खून आने की समस्या होती है.

विटामिन सी की कमी के कारण भी मसूड़ों से आता है खून

इस स्टडी के लीड ऑथर फिलिप हुजोल जो ओरल हेल्थ साइंसेज के प्रोफेसर और खुद एक डेंटिस्ट हैं स्टडी के बारे में बताते हुए कहते हैं, ‘जब भी कोई व्यक्ति देखता है कि उसके दांतों या मसूड़ों से खून आ रहा है तो उसे लगता है कि वह पर्याप्त रूप से ब्रश (Brushing Teeth) नहीं कर रहा और अधिक बार ब्रश करने लगता है. लेकिन यहां आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आखिर मसूड़ों से खून क्यों आ रहा है और शरीर में विटामिन सी की कमी इसका का संभावित कारण हो सकता है.’ 

विटामिन सी इनटेक बढ़ाने पर दूर होती है समस्या 

स्टडी के नतीजों से पता चला कि सौम्य तरीके से जांच करने पर मसूड़ों से खून आना या आंखों में ब्लीडिंग (Bleeding in Eye) होना जिसे रेटिनल हैमरेजिंग कहते हैं का संबंध खून में विटामिन सी के कम लेवल से जुड़ा था। अपनी रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि कम विटामिन सी प्लाज्मा लेवल वाले उन लोगों में रोजाना की डाइट में विटामिन सी के लेवल को बढ़ाने से ब्लीडिंग से जुड़ी इन बीमारियों को ठीक करने में मदद मिली. 

विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं

18 से 65 साल के बीच के हेल्दी अडल्ट व्यक्ति के शरीर को रोजाना 40 मिलिग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है. चूंकि विटामिन सी शरीर में स्टोर होकर नहीं रह सकता इसलिए आपको रोजाना उसे अपने डाइट से लेने की जरूरत होती है. ऐसे में ये चीजें जरूर खाएं-
-संतरा, मौसंबी, नींबू, आंवला, किवी जैसे खट्टे फल
-अमरूद और पपीता
-ब्लैककरेंट
-लाल, पीली, हरी शिमला मिर्च
-बेरीज- स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, रैस्पबेरी
-ब्रोकली और केल
-थाइम और पार्सले

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top