TECH

Facebook ला रहा है स्मार्टवॉच, एप्पल से होगी टक्कर; जानें क्या-क्या मिलेंगे फीचर

facebook

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) अब वियरेबल (Smart Watch) बाजार में भी एंट्री के लिए तैयार है और एक ऐसे स्मार्टवॉच पर काम कर रही है.

नई दिल्ली: सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) लोगों को एक-दूसरे से कनेक्ट करने साथ ही अब फिटनेस का ख्याल रखने की तैयारी में है. फेसबुक अब वियरेबल (Smart Watch) बाजार में भी एंट्री के लिए तैयार है और एक ऐसे स्मार्टवॉच पर काम कर रही है, जिसमें फिटनेस ट्रैकर फीचर के साथ-साथ मैसेज भेजने की भी सुविधा होगी.

एप्पल स्मार्टवॉच से होगी टक्टर

फेसबुक के स्मार्टवॉच (Facebook Smartwatch) के बाजार में आने के बाद एप्पल के स्मार्टवॉच (Apple Smartwatch) को कड़ी टक्कर मिल सकती है. फेसबुक की स्मार्टवॉच एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर संचालित होगी और अगले साल से इसकी बिक्री शुरू हो सकती है. रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक अपने स्वयं के ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी काम कर रहा है.

क्या-क्या हो सकते हैं स्मार्टवॉच में फीचर?

फेसबुक (Facebook) के स्मार्टवॉच का डायल सर्कुलर होगा और इसमें सेलुलर कनेक्शन होगा, जिसकी मदद से यूजर्स मैसेज भेज सकेंगे. स्मार्टवॉच में हेल्थ और फिटनेस फीचर्स तो मिलेंगे ही, साथ ही संभव है कि यूजर्स को सोशल मीडिया कनेक्टिविटी फीचर्स इस स्मार्टवॉच के साथ मिल जाएं.

कब तक बाजार में आएगी स्मार्टवॉच?

रिपोर्ट्स के अनुसार, फेसबुक (Facebook) अगले साल अपनी स्मार्टवॉच की बिक्री शुरू करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है. इसके साथ ही कंपनी अपने वियरेबल डिवाइस के सेकेंड जेनरेशन को साल 2023 तक बाजार में लाने की योजना बना रही है.

पहले कई डिवाइस ला चुकी है फेसबुक

फेसबुक इससे पहले भी कई हार्डवेयर ला चुकी है. कुछ साल पहले कंपनी ने वर्चुअल रिएलिटी (VR) हेडसेट ऑक्युलस लॉन्च किया है, जिसके साथ प्रीमियम VR एक्सपीरियंस यूजर्स को मिलता है. इसके अलावा फेसबुक का वीडियो चैटिंग डिवाइस ‘पोर्टल’ भी मार्केट में उपलब्ध है. इसके साथ ही फेसबुक लंबे समय से स्मार्ट ग्लासेज बनाने पर पर काम कर रही है. रे-बैन के साथ पार्टनरशिप में कंपनी अपने पहले स्मार्ट ग्लासेज को इसी साल लॉन्च कर सकती है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top