JOB ALERTS

Jobs Alert 2021: Indian Air Force में नौकरियां, 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक के लिए वैकेंसी

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट (Graduate) तक के लिए नौकरियां निकली हैं. किसी भी पद पर भर्ती के लिए आपको आवेदन करते समय बेहद सावधानी बरतनी चाहिए.

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने कई पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. ग्रुप सी कैटेगरी के लिए पदों पर भर्ती निकली है. नोटिफिकेशन के मुताबिक पश्चिमी एयर कमांड में सिविलयन के 255 खाली पदों पर भर्ती की जानी है. 10वीं पास कर चुके उम्मीदवारों से लेकर ग्रेजुएट तक के लिए वैकेंसी (Vacancy 2021) निकाली गई है. वहीं आयु सीमा की बात करें तो इन पदों पर उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई है. एयरफोर्स में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार www.airmenselection.cdac.in पर भी रूटीन विजिट करके ताजा जानकारी हासिल कर सकते हैं.

इन पदों पर निकाली गई है भर्ती

भारतीय वायुसेना में इस बार 255 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है. जिसमें मल्टी-टास्किंग स्टाफ, हाउस कीपिंग स्टाफ, मेस स्टाफ, एलडीसी, क्लर्क हिन्दी टाईपिस्ट, स्टेनोग्राफर ग्रेड-2, स्टोर सुपरीटेंडेंट, स्टोर कीपर, लॉन्ड्रीमैन, आया / वार्ड सहायिका, कुक और फायरमैन के पद पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है. वहीं एग्जाम 18 अप्रैल 2021 से 22 अप्रैल 2021 के बीच होंगे.

जरूरी योग्यताएं

सभी पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताएं मांगी गई हैं. कुछ पदों के लिए न्यूनतम पढ़ाई की सीमा 10वीं क्लास का पास होना है तो कुछ के लिए 12वीं और कुछ पदों के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री मांगी गई है. जनरल कैटिगिरी के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 और अधिकतम 25 साल है. ओबीसी वर्ग को अधिकतम उम्र सीमा में 3 साल, एससी व एसटी को 5 साल, दिव्यांगों को 10 साल की छूट मिलेगी. विभागीय कर्मचारियों, विधवा, तलाकशुदा  महिलाओं को भी अधिकतम आयु सीमा में छूट का यह विशेष लाभ मिलेगा.

वेतनमान की बात

वेतनमान – भिन्न-भिन्न पदों के अनुसार वेतन में भी अंतर है. लेवल-1- 18000 रुपये महीना, लेवल-2-19900 रुपये, लेवल- 4- 25500 रुपये प्रति माह.

इस तरह से भरें आवेदन

इन सभी वैकेंसी के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा. आपको उसका प्रिंटआउट लेकर मांगी गई सभी जानकारियां भरनी हैं. फॉर्म भरने के बाद आपको उसे लिफाफे में रखने के बाद नोटिफिकेशन में दिए पते पर भेजना होगा. लिफाफे पर 10 रुपये का पोस्टल स्टैंप लगाना है और उस पर ये भी लिखना होगा कि आपने आवेदन किस पद के लिए किस श्रेणी के तहत किया गया है. बताए गए पते पर 13 मार्च 2021 तक आपका आवेदन फॉर्म पहुंच जाना चाहिए.

पहले आवेदन के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग होगी उसके बाद लिखित परीक्षा आयोजित होगी. जिसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को पद की मांग के अनुसार स्किल टेस्ट/ फिजिकल टेस्ट / प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top