Automobile

ज्यादा पॉवरफुल होगा Maruti Suzuki Baleno का नया Hybrid मॉडल, मिलेगा 32 किमी का माइलेज

मारुति अपनी प्रीमियम हैचबैक कार Maruti Baleno का हाइब्रिड मॉडल लाने की तैयारी कर रही है. हालांकि ये कार कब तक मार्केट में आएगी इसके बारे में कोई जानकारी कंपनी की ओर से नहीं दी गई है. लेकिन इस कार का दमदार माइलेज मार्केट में नई बलेनो को लेकर बज़ जरूर क्रिएट कर रहा है.

मारुति की प्रीमियम हैचबैक कार Maruti Suzuki Baleno को भारत में काफी पसंद किया जा रहा है. अब कंपनी इस कार के हाइब्रिड वेरिएंट पर काम कर रही है जो पहले से ज्यादा माइलेज देगा और इससे प्रदूषण भी काफी कम होगा. फ्यूल खत्म होने के बाद भी आप हाइब्रिड बलेनो को कुछ किलोमीटर और चला सकते हैं. आपको बता दें हाइब्रिड कारों में लगी पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी की वजह से इन्हें काफी दूरी तक बिना फ्यूल के भी चला सकते हैं.

फिलहाल Maruti Baleno हाइब्रिड मॉडल पर शुरुआती स्टेज में काम हो रहा है. अभी कंपनी की ओर से इस बारे में किसी तरह की कोई जानकारी नहीं दी गई है. ऐसे में अगर आप बलेनो का हाइब्रिड मॉडल खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. हालांकि बलेनो का हाइब्रिड मॉडल दूसरे मॉडल्स की तुलना में कस्टमर्स के लिए ज्यादा किफायती साबित होगा क्योंकि इसमें आपको एक पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगी.

बात करें इस कार के इंजन की तो Maruti Suzuki Baleno Hybrid में 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन हो सकता है, जो 91 PS की मैक्सिमम पावर और 118 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा. आपको इंजन के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जा सकता है. आपको हाइब्रिड मॉडल में एक 10 kW की इलेक्ट्रिक मोटर भी मिलेगी जो 13.5 PS की मैक्सिमम पावर और 30 Nm का टॉर्क देने में सक्षम होगी.

बात करें इसके फीचर्स की तो नई हाइब्रिड बलेनो में रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम हो सकता है. जिससे आप कार की बैटरी को आसानी से चार्ज कर सकते हैं. इससे कार आसानी से इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल करके आपको अच्छा माइलेज देने में सक्षम होगी. खबरों की मानें तो नई हाइब्रिड बलेनो कार आपको 32 किमी/लीटर का माइलेज दे सकती है. जो इस कार को बेहद खास बनाता है.

अगर बलेनो हाइब्रिड का मार्केट में दूसरी कारों से मुकाबले को देखा जाए तो Honda की हैचबैक कार Honda Gazz को बलेनो कड़ी टक्कर दे सकती है. Honda Gazz में आपको 1 पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मिलता है. इसका पेट्रोल इंजन 1199 CC का है. आपको मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ ये कार मिलेगी. वेरिएंट और फ्यूल टाइप के आधार पर Honda Gazz का माइलेज 16.6 से 17.1 किमी/लीटर का है. इस मामले में बलेनो इससे काफी आगे जा सकती है. Honda Gazz 5 सीटर कार है जिसकी लम्बाई 3989mm, चौड़ाई 1694mm और व्हीलबेस 2530mm है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top