Life Style

Happy Valentine’s Day 2021: जानें 14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे

Happy Valentine’s Day 2021: पूरी दुनिया में 14 फरवरी यानी आज वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जा रहा है. प्यार के नाम इस दिन को विश्व भर में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे का मतलब पूरी तरह प्यार, रोमांस, जोश और अपने पार्टनर का ख्याल है. ये दिन इजहारे मोहब्बत के लिए बेहतरीन अवसर माना जाता है. अलग-अलग देशों में खास अंदाज में वैलेंटाइन डे मनाने की परंपरा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के पीछे क्या कहानी है?

आज 14 फरवरी है, आज का दिन पूरी दुनिया में वैलेंटाइन डे के तौर पर मनाया जाता है. दुनिया भर के प्रेमी जोड़े वैलेंटाइन डे का सालभर इंतजार करते हैं और फिर जब ये दिन आता है तो इसे खास अंदाज में अपने स्पेशल वन के साथ सेलिब्रेट करते हैं. इस दिन कुछ जोड़े अपने प्यार का इजहार करते हैं तो कुछ अपने पार्टनर के साथ पूरा दिन खास अंदाज में बिताते हैं. वैसे क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर 14 फरवरी को ही क्यों वैलेंटाइन डे मनाया जाता है.

प्रेम के लिए बलिदान दिया था संत वैलेंटाइन ने

इसे इस रूप में मनाने की भी अपनी एक कहानी है. कहते हैं कि तीसरी शताब्दी में रोम के एक क्रूर सम्राट क्लॉडियस द्वितीय ने प्रेम करने वालों पर जुल्म ढाए. राजा को लगता था कि प्यार और शादी से पुरुषों की बुद्धि और शक्ति दोनों का ही नाश होता है. इसी वजह से उसके राज्य में सैनिक और अधिकारी शादी नहीं कर सकते थे. लेकिन पादरी वैलेंटाइन ने सम्राट के आदेशों की अवहेलना कर प्रेम का संदेश दिया. उन्होंने कई अधिकारियों और सैनिकों की भी शादी कराई. इस बात से राजा पादरी संत के खिलाफ हो गया और उसने उन्हें जेल में डाल दिया.14 फरवरी 270 को उन्हें  फांसी पर लटका दिया गया.  प्रेम के लिए बलिदान देने वाले इस संत की याद में ही हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने का चलन शुरू हुआ.

भारत में वैलेंटाइन डे मनाने का कुछ वर्ग करते रहें हैं विरोध

 हाल के वर्षों में सोशल मीडिया और परस्पर संपर्क के माध्यमों के विस्तार के चलते इस दिन की लोकप्रियता दुनियाभर में बढ़ गई है और इसे मनाने वालों की तादाद में भी भारी इजाफा हुआ है. हालांकि हमारे देश में वैलेंटाइन डे मनाने को लेकर कुछ वर्गों से विरोध के स्वर भी उठते रहते हैं, लेकिन इस सब से बेखबर प्रेमी जोड़े फूल, चाकलेट और तोहफे देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं और वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट करते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top