FINANCE

कल खुलेगा रेलवे की एक और कंपनी RailTel का IPO, क्या आपको लगाना चाहिए पैसा ?

IRCTC, IRFC के बाद रेलवे की एक और कंपनी RailTel का IPO कल खुलने वाला है. 16 फरवरी से 18 फरवरी तक इस इश्यू में बोली लगाने का मौका होगा. इसका इश्यू BSE और NSE दोनों एक्सचेंज में लिस्ट होगा.

नई दिल्ली: IRCTC, IRFC के बाद रेलवे की एक और कंपनी RailTel का IPO कल खुलने वाला है. 16 फरवरी से 18 फरवरी तक इस इश्यू में बोली लगाने का मौका होगा. इसका इश्यू BSE और NSE दोनों एक्सचेंज में लिस्ट होगा. अगर आप भी इसमें पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो इससे पहले इस IPO के बारे में वो सबकुछ बताते हैं जो आपके लिए जानना जरूरी है. 

RailTel IPO का प्राइस बैंड

इस IPO का प्राइस बैंड 93-94 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. ऑफर के जरिए सरकार की 819.24 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. इस ऑफर से मिली राशि में से कोई भी राशि कंपनी को नहीं मिलेगी, सारी राशि सरकार को जाएगी.

RailTel IPO लॉट साइज

इसका लॉट साइज 155 शेयरों का है, यानी रिटेल निवेशकों 155 शेयर कम से कम खरीदने ही होंगे, इसके लिए 14570 रुपये खर्च करने होंगे. अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगाई जा सकती है. 

RailTel IPO का साइज 

IPO में सरकार कुल 8,71,53,369 करोड़ शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए बेचेगी. अपर प्राइस बैंड पर रेलटेल IPO का कुल इशू साइज 819 करोड़ 24 लाख करोड़ रुपयों का है. रेलटेल कर्मचारियों के लिए 5 लाख शेयर आरक्षित हैं. इस IPO में 50 परसेंट हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल खरीदारों (QIBs), 35 परसेंट रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित होगा जबकि बाकी 15 परसेंट शेयर गैर संस्थागत खरीदारों के लिए होंगे. 

क्या करती है RailTel कंपनी

RailTel Corporation of India भारतीय रेलवे का एक उपक्रम है. यह रेलवे मंत्रालय के तहत काम करती है. यह इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराती है. यह भारत की सबसे बड़ी न्यूट्रल टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर कंपनी है. कंपनी का मकसद ट्रेनों के नियंत्रण संचालन, सुरक्षा और देश भर में ब्रॉडबैंड और मल्टी मीडिया नेटवर्क सुविधाएं उपलब्ध कराके अतिरिक्त आय अर्जित करना है. 

RailTel पर अनिल सिंघवी की राय 

हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक ‘ये इंफॉर्मेशन और कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी की देश की दिग्गज रेलवे इंफ्रा कंपनी है. ये एक मिनीरत्न कंपनी है, साल 2000 में इस कंपनी का  गठन हुआ था. तब से इस स्पेस की अग्रणी और दमदार कंपनी है. 60,000 किलोमीटर से ज्यादा का कवरेज इस कंपनी का है. ये काफी इंटरेस्टिंग कंपनी है और पैसा लगाने लायक कंपनी है.’ 

RailTel की लिस्टिंग कब होगी?

शेयरों का अलॉटमेंट 23 फरवरी तक होने की उम्मीद है, जिसके बाद NSE और BSE में स्टॉक की लिस्टिंग 26 फरवरी को हो सकती है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top