OFFICENEWS

बच्चों को बचाने के लिए Australia के विषैले Eastern Brown सांप से भिड़ी बिल्ली, लेकिन हुआ यह हाल

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में आर्थर (Arthur) नामक बिल्ली (Cat) ने अपनी बहादुरी से पूरी दुनिया में नाम कमा लिया है. अपने मालिक के 2 बच्चों को बचाने के लिए उसने ईस्टर्न ब्राउन नामक सांप (Eastern Brown Snake) से लोहा ले लिया था. इस सांप को ऑस्ट्रेलिया के सबसे खतरनाक सांपों (Most Poisonous Snakes) में से एक माना जाता है.

नई दिल्ली: आमतौर पर इंसानों को काफी भावुक माना जाता है. सिर्फ यही नहीं, महिलाओं को ममता की मूर्ति के तौर पर भी जाना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही ममता जानवरों में भी पाई जाती है? ऑस्ट्रेलिया (Australia) में आर्थर (Arthur) नामक एक बिल्ली ने वफादारी और ममता की अनोखी मिसाल पेश की है.

विषैले सांप से भिड़ गई बिल्ली

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के क्वींसलैंड (Queensland) नामक शहर में आर्थर नामक एक बिल्ली (Cat) ने वफादारी का नया पैरामीटर सेट कर दिया था. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दो बच्चे अपने घर के बैक गार्डन में खेल रहे थे. उसी वक्त वहां ईस्टर्न ब्राउन (Eastern Brown) नाम से प्रचलित सांप आ गया. इस सांप की गिनती ऑस्ट्रेलिया के सबसे विषैले सांपों (Deadliest Snakes) में की जाती है. आर्थर नामक बिल्ली ने जैसे ही उस सांप को बच्चों के करीब आते देखा तो वह अपनी जान पर खेल गई.

बच्चों की खातिर गंवाई अपनी जान

आर्थर को पता था कि अगर ईस्टर्न ब्राउन सांप (Eastern Brown Snake) बच्चों के नजदीक आया तो उनके लिए काफी घातक साबित हो सकता था. ऐसे में अपनी जान की परवाह किए बगैर वह उस सांप से भिड़ गई. कठिन संघर्ष के बाद आर्थर ने उस सांप को बेशक मार गिराया लेकिन खुद भी उसका शिकार हो गई. दरअसल, मुठभेड़ के दौरान सांप ने आर्थर को डस लिया था, जिसकी वजह से आर्थर के पूरे शरीर में जहर (Poison) फैल गया था.

आर्थर की बहादुरी के कायल हुए सभी

घटना की जानकारी मिलते ही आर्थर के मालिक उसे लेकर अस्पताल की ओर भागे थे लेकिन काफी कोशिश के बाद भी उसे बचाया नहीं जा सका. आर्थर के मालिक और उन दोनों बच्चों के पिता आर्थर को काफी मिस करते हैं और हमेशा उसकी बहादुरी के आभारी रहेंगे. आर्थर की वफादारी ने सभी को अपना दीवाना बना दिया है.

बेहद खतरनाक है ईस्टर्न ब्राउन

ईस्टर्न ब्राउन सांप काफी आक्रामक माने जाते हैं. इन्हें पूरी दुनिया में सबसे विषैले सांपों (Most Poisonous Snakes) की लिस्ट में दूसरे स्थान पर रखा गया है. अगर ये काट लें तो इनके जहर से बच पाना लगभग नामुमकिन होता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top