Automobile

6 एयरबैग्स वाली सबसे सस्ती कारों की लिस्ट देख लीजिए, ये भारत में मिलती हैं

कार खरीदते वक्त माइलेज, लुक और कीमत जितनी महत्वपूर्ण है कार के सेफ्टी फीचर्स भी उतने ही जरूरी हैं. अगर आप अपनी और परिवार की सुरक्षा का ध्यान रखते हैं तो आपको 6 एयरबैग वाली कार खरीदनी चाहिए. आइये जानते हैं सबसे सस्ती 6 एयरबैग कार कौन सी हैं

कार खरीदते वक्त माइलेज, कार के फीचर्स और लुक को लोग सबसे ज्यादा ध्यान में रखते हैं. भारत में खासतौर से कार खरीदते वक्त लोग सेफ्टी फीचर्स को ज्यादा ध्यान में नहीं रखते. लोग चाहते हैं कि उन्हें सस्ते में अच्छी चीज मिल जाए. कई बार लोग कार खरीदते वक्त भी सस्ते के चक्कर में सुरक्षा से समझौता कर बैठते हैं. लेकिन कई बार आपकी ये ज़रा सी चूक आपकी जान को मुश्किल में डाल देती है. इसलिए कार खरीदते वक्त कार से सेफ्टी फीचर्स पर भी बहुत ध्यान देना चाहिए. कार में लगे एयरबैग आपकी सुरक्षा के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण होते हैं. किसी भी एक्सीडेंट के समय एयरबैग आपको बचा सकते हैं. हालांकि अभी तक सस्ती कारों में आपको एयरबैग नहीं मिलते थे या फिर आगे की सिर्फ दो सीटों के लिए ही एयरबैग मिलते थे, लेकिन अब कार निर्माता सस्ती कारों में भी सुरक्षा फीचर्स पर पूरा ध्यान दे रही हैं. मार्केट में ऐसी कई लो बजट कार जिनमें आपको 6 एयरबैग मिलते हैं. वो भी काफी किफायती दाम में. आइये जानते हैं क्या हैं ऑप्शन

फोर्ड फिगो- फोर्ड फिगो एक हैचबैक कार है. भारत में सबसे सस्ती कारों में से एक फिगो में आपको 6 एयरबैग्स मिलते हैं. हालांकि कंपनी टॉप-एन्ड वेरिएंट में ही 6 एयरबैग की सुविधा देती है. इस कार की शुरुआती कीमत 6.01 लाख रुपए है. आपको पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में ये कार मिल जाएगी. फोर्ड फिगो को दमदार डीजल इंजन कारों में गिना जाता है.

हुंडई एलिट i20- हुंडई देश कि पहली निर्माता थी जिसने इस सेगमेंट में 6 एयरबैग के फीचर्स को शामिल किया था. हुंडई एलिट i20 के टॉप वेरिएंट में आपको 6 एयरबैग मिलेंगे. इस कार में दो इंजन ऑप्शन पेट्रोल और डीजल वेरिएंट मिलेंगे. दोनों वेरिएंट के टॉप वर्जन में आपको 6 एयरबैग की सुविधा मिलती है. भारत में इस कार की शुरुआती कीमत 5.88 लाख रुपए है.

फोर्ड फिगो एस्पायर- फोर्ड की ये सब 4-मीटर कॉम्पैक्ट सिडैन कार है जिसमें आपको सेफ्टी के बेस्ट फीचर्स दिए गए हैं इस कार में 6 एयरबैग की सुविधा दी गई है. हालांकि आपको इसके टॉप-वेरिएंट में ही ये सुविधा मिलेगी. भारत में इस कार की शुरुआती कीमत 6.16 लाख रुपए है.

फोर्ड इको स्पोर्ट- ये एक सब 4-मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी कार है जो काफी मजबूत है. इस कार को भारत में काफी पसंद किया जाता है. इको स्पोर्ट 6 एयरबैग के साथ आती है इसमें कई दूसरे सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं. फोर्ड इको स्पोर्ट अपने सेगमेंट में एकमात्र कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो 6 एयरबैग के साथ आती है. आपको पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों ऑप्शन में ये कार मिल जाएगी. इको स्पोर्ट की शुरुआती कीमत 8.63 लाख रुपए है.

हुंडई वरना- भारत में लोकप्रिय सिडैन कारों में हुंडई वरना भी शामिल है. वरना अपने सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग कारों में है. आपको इसके टॉप-वेरिएंट में 6 एयरबैग का ऑप्शन मिलेगा. हुंडई वरना की शुरुआती कीमत 8.72 लाख रुपए है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top