MUST KNOW

Basant Panchmi 2021: मां सरस्वती की पूजा करने से पहले इन पांच बातों का जरूर रखें ख्याल, माना जाता है अशुभ

basant panchami

देशभर में आज वसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जा रहा है. इस अवसर पर मां सरस्वती की आराधना भी की जाएगी. मां सरस्वती की आराधना करने से ज्ञान की प्राप्ति होती है. मां सरस्वती को ज्ञान की देवी के रूप में भी पूजा जाता है.

देशभर में आज वसंत पंचमी का त्योहार मनाया जा रहा है. इसके साथ ही आज मां सरस्वती की पूजा भी की जाएगी. इसको लेकर हर जगह लगभग तैयारियां पूरी की जा चुकी है. मान्यता है कि माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मां सरस्वती ब्रह्माजी के मुख से प्रकट हुईं थी और इसीलिए इस तिथि को वसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है. ज्ञान की देवी होने और इस तिथि को प्रकट होने की वजह से मां सरस्वती की पूजा की जाती है. हर साल की तरह इस साल भी वसंत पंचमी के आगमन को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. आज ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना भी की जाएगी. कहा जाता है कि मां सरस्वती की पूजा करने से ज्ञान का विस्तार होता है.

वसंत पंचमी के दिन विशेष रूप से कुछ बातों का जरूर ख्याल रखें. इस दिन मां सरस्वती की पूजा होती है. ऐसे में आज के दिन काले रंग का वस्त्र ना पहनें. मां सरस्वती की पूजा करने से पहले स्नान जरूर कर लें. स्नान कर के पूजा अर्चना करना बेहद शुभ माना जाता है. आज के दिन किसी अपशब्द का प्रयोग ना करें. कहा जाता है कि पूजा के दिन अपशब्द के प्रयोग से मां सरस्वती की कृपा नहीं बनती है. इसके अलावा, सरस्वती पूजा के दिन शाकाहारी भोजन ना खाएं. कोशिश करें कि आज के दिन शराब का सेवन ना हो.

वसंत पंचमी मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, आज सुबह 03 बजकर 36 मिनट पर पंचमी तिथि आरंभ होगी. बसंत पंचमी का समापन 17 फरवरी को सुबह 5 बजकर 46 मिनट पर होगा.

वसंत पंचमी के दिन लगाएं भोग

इस दिन के लिए पीले रंग का विशेष महत्व माना गया है. वसंत पंचमी के दिन पीले फूल, पीले मिष्ठान अर्पित करना शुभ माना जाता है. माना जाता है कि भगवान विष्णु को पीला रंग बहुत प्रिय है. इस दिन पीले वस्त्र पहनने और भेंट करने चाहिए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top