OFFICENEWS

Vastu Tips: पूजा-पाठ की इन चीजों को जमीन पर रखना होता है अशुभ, रुक जाती है बरकत

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में पूजा-पाठ (Worship) की कई चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें जमीन पर रखने पर वास्तु दोष (Vastu Dosh) लगता है. इसके बाद मनुष्य को कई तरह की परेशानियां घेर लेती हैं.

नई दिल्ली. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) दिशाओं पर आधारित होता है. मनुष्य का मंगल-अमंगल काफी हद तक वास्तु (Vastu) पर ही निर्भर करता है. हिंदू धर्म (Hindu Religion) में वास्तु शास्त्र का काफी महत्व माना गया है. घर बनवाना हो या फिर दुकान, सभी निर्माण कार्यों में वास्तु के नियमों का पूरा ख्याल रखा जाता है.

पूजा-पाठ की इन चीजों को जमीन पर रखने से लगता है वास्तु दोष

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में पूजा-पाठ की कई चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें जमीन पर रखने से वास्तु दोष (Vastu Dosh) लगता है. यह दोष लग जाने पर मनुष्य कई तरह की परेशानियों से घिर जाता है.

भगवान की मूर्ति या तस्वीर को जमीन पर न रखें 

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, कभी भी भगवान की मूर्ति या तस्वीर को जमीन पर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से वास्तु दोष (Vastu Dosh) लगता है. पूजा घर साफ करते समय किसी साफ स्थान पर स्वच्छ कपड़ा बिछाएं और फिर उस पर भगवान की मूर्ति या तस्वीर रखें.

शिवलिंग को जमीन पर न रखें

वास्तु (Vastu) के अनुसार, शिवलिंग (Shivling) को हमेशा रेशमी कपड़ा बिछाकर उसके ऊपर ही रखें. शिवलिंग को बिना रेशमी कपड़े के ऊपर रखने से वास्तु दोष (Vastu Dosh) लगता है. इससे घर में धन की कमी होती है. 

शंख को जमीन पर रखने से लगता है वास्तु दोष

अधिकतर घरों में शंख (Shankh) का प्रयोग जरूर होता है. शंख की ध्वनि से नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) घर से दूर रहती है. शंख को मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का भाई कहते हैं. इसलिए पवित्र शंख को कभी भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए.

पूजा-पाठ की सामग्री को जमीन पर न रखें

पूजा-पाठ में प्रयोग होने वाले दीपक, धूपबत्ती, फूल, माला या किसी अन्य चीज को जमीन पर भूल से भी नहीं रखना चाहिए. पूजा की ये सभी चीजों बहुत पवित्र होती हैं. इन पवित्र चीजों को जमीन पर रखने से वास्तु दोष (Vastu Dosh) लगता है.

कलश को जमीन पर रखने से होता है अशुभ

कलश (Kalash) के बिना हर पूजा (Puja) अधूरी मानी जाती है. ज्यादातर लोग कलश को जमीन पर रख देते हैं, ऐसा करने से वास्तु दोष (Vastu Dosh) लगता है और घर में बरकत रुक जाती है. कलश को हमेशा थाली में रखना चाहिए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top