OFFICENEWS

करियर में आगे बढ़ने के लिए इन Vastu Tips को अपनाएं और सफलता पाएं

कोई विद्यार्थी हो, नौकरीपेशा व्यक्ति हो या फिर व्यापारी हो, हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसका करियर हमेशा बेहतर रहे और उसे तरक्की और सफलता हासिल हो. लेकिन कई बार सबकुछ सही करने और कड़ी मेहनत करने के बाद भी करियर पटरी पर नहीं आता.

नई दिल्ली: कोई विद्यार्थी हो, नौकरीपेशा व्यक्ति हो या फिर व्यापारी हो, हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसका करियर हमेशा बेहतर रहे और उसे तरक्की और सफलता हासिल हो. लेकिन कई बार सबकुछ सही करने और कड़ी मेहनत करने के बाद भी करियर पटरी पर नहीं आता. कभी प्रमोशन रुक जाता है तो कभी बढ़ने वाले वेतन में रुकावट आ जाती है. इसके अलावा भी किसी न किसी तरह की समस्या बनी रहती है. इसका मतलब ये नहीं कि आपके प्रयासों में कोई कमी है. कई बार आपके ऑफिस या कार्यस्थल पर कुछ वास्तु दोष भी हो सकते हैं जो आपको सफल होने से रोक देते हैं. हम आपको ऐसे ही वास्तु दोष के बारे में बता रहे हैं जिनका उपाय करने से आपको तरक्की अवश्य मिलेगी.

1/5 उत्तर दिशा में मुंह करके करें काम

north direction

उत्तर दिशा को धन के स्वामी कुबेर की दिशा माना जाता है इसलिए अगर आप उत्तर की ओर मुंह करके ऑफिस में काम करते हैं तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी. इसके अलावा कोई कारोबार करना हो, व्यापार से जुड़ी बैठकें हों, पैसे या जरूरी दस्तावेज का लेना देना करना हो या कोई सौदा तय करना हो- इन सभी को उत्तर दिशा में करना लाभदायक हो सकता है.

2/5 ऑफिस में कैसी होनी चाहिए बैठने की जगह

seating place

वास्तु शास्त्र की मानें तो ऑफिस में आपको काम करते वक्त इस तरह से बैठना चाहिए कि आपकी पीठ के पीछे दीवार हो. भूलकर भी खिड़की की तरफ मुंह या पीठ करके न बैठें. इसके अलावा ऑफिस की दक्षिण दिशा में नीले रंग का इस्तेमाल न करें. ऐसा होने पर तरक्की मिलने में समस्या आती है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि ऑफिस में आपके बैठने की जगह मुख्य दरवाजे यानी मेन एंट्रेंस से दूर हो.

3/5 घर के वास्तु का भी रखें ध्यान

home vastu

अगर घर का दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र हल्का हो घर के सदस्यों के करियर और भविष्य पर नेगेटिव असर पड़ता है. इसके अलावा वास्तु की मानें तो जब घर में उत्तर और पूर्व की दिशा में असंतुलन रहता है तो इस कारण भी करियर में परेशानियां आती हैं. घर की इस दिशा और कोने को हमेशा साफ सुथरा रखें. साथ ही घर के उत्तर-पूर्व कोने में कोई ऐसा चित्र लगाएं जिससे आपको पॉजिटिव मेसेज मिलता है. ऐसा करने से करियर से जुड़े कामों में कोई अड़चन नहीं आती.

4/5 अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हों

during work from home

इन दिनों कोरोना महामारी की वजह से बड़ी संख्या में लोग वर्क फ्रॉम होम यानी घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं. इस दौरान करियर में सफलता पाने के लिए आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि आपके काम करने की जगह बेडरूम में नहीं होनी चाहिए. जहां तक संभव हो बेडरूम के बाहर किसी जगह पर टेबल कुर्सी पर ही बैठकर ऑफिस का काम करें. 

5/5 तरक्की के लिए केले का पेड़ लगाएं

plant banana tree

जिस तरह बांस यानी बैम्बू के पेड़ को समृद्धि और तरक्की का प्रतीक बताया गया है, ठीक उसी तरह से वास्तु शास्त्र में केले के पौधे को भी बाधाएं दूर करने वाला माना गया है. वास्तु के अनुसार केले के पौधे को घर के मुख्य दरवाजे के पास लगाना चाहिए और इसके आसपास हमेशा सफाई का ध्यान रखना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि जिस तरह से केले का पौधा बढ़ेगा उसी तरह से आपका करियर भी आगे बढ़ता जाएगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top