OFFICENEWS

Britain के Exeter शहर में फटा World War 2 का महाविनाशक बम, देखिए Viral Video

ब्रिटेन (Britain) की राजधानी लंदन (London) के समीप एक्सेटर (Exeter) शहर के एक रिहायशी इलाके में द्वितीय विश्व युद्ध (World War 2) के दौर का एक बम मिला है. इस बम को निष्क्रिय कर दिया गया है लेकिन इलाके की सघन तलाशी जारी है. लोगों को उनके घरों में लौटने की इजाजत नहीं मिली है. इस महाविनाशक बम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल (Viral Video) हो रहा है.

लंदन: विश्वयुद्ध (World War) से मची तबाही की गूंज 81 साल बाद भी सुनाई दे रही है. ब्रिटेन (Britain) की राजधानी लंदन (London) के समीप एक्सेटर (Exeter) शहर में 900 किलोग्राम का बम स्पॉट किया गया था. इसकी सूचना पुलिस को दी गई तो जांच में यह दूसरे विश्व युद्ध (World War 2) का महाविनाशक बम निकला. इसे डिफ्यूज (Diffuse) कराने के लिए पूरा शहर ही खाली करवाना पड़ गया. बम धमाके का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

रिहायशी इलाके में बम से मचा हड़कंप

एक्सेटर (Exeter) शहर के एक रिहायशी इलाके में बम होने की सूचना मिली थी. यह बम शुक्रवार को एक्सेटर यूनिवर्सटी (Exeter University) के कंपाउंड में देखा गया था. इसके बाद बम डिस्पोजल स्क्वॉड (Bomb Disposal Squad) और पुलिस ने पूरे इलाके को खाली करने का आदेश दे दिया था. यूनिवर्सिटी के 1400 छात्रों समेत ग्लेनथोर्न (Glenthorne Road) रोड के क्षेत्र में रहने वाले लगभग 2600 घरों के निवासियों को वह एरिया खाली करने का निर्देश दे दिया गया था. देखिए वायरल वीडियो (Viral Video).

शुक्रवार और शनिवार को उन सभी को इलाके से बहुत दूर सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कह दिया गया था. इस खतरनाक बम को रिमोट कंट्रोल के जरिए रविवार को शाम 6 बजकर 10 मिनट पर डिफ्यूज किया गया था.

कई किलोमीटर तक सुनी गई धमाके की गूंज

इस बम का धमाका (Bomb Blast) इतना शक्तिशाली था कि इसकी गूंज लगभग 10 किलोमीटर तक सुनाई दी थी. इस भयानक विस्फोट की वजह से आस-पास के कई घरों की दीवारें और खिड़कियां तक टूट गईं. अब इन घरों के टूटने का अंदेशा जताया जा रहा है. वीडियो में धमाके का मलबा उड़ता हुआ नजर आ रहा है. बम को निष्क्रिय करने के बाद भी लोगों को उनके घरों में लौटने की इजाजत नहीं मिली.

जारी है तलाशी और मरम्मत

सेना का मानना है कि इस को द्वितीय विश्व युद्ध (WW2) के दौरान बम को जर्मनी (Germany) के हिटलर (Hitler) की नाजी सेना ने एक्सेटर शहर पर गिराया होगा. उन्हें यह भी डर है कि इलाके में ऐसे और भी बम हो सकते हैं. पुलिस का कहना है कि सिक्योरिटी ऑडिट करने के बाद ही लोगों को उनके घरों में जाने की इजाजत मिलेगी. बम निष्क्रिय होने के दो दिन बाद भी लोगों को घर लौटने की अनुमति नहीं दी गई. फिलहाल टूटे हुए घरों की मरम्मत का काम चालू है. साथ ही इलाके की सघन तलाशी भी की जा रही है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top