NEWS

राशनकार्ड होल्डर अब मोबाइल ऐप से बुक करें राशन, जानें इसके फायदे और रजिस्ट्रेशन कराने का तरीका

केंद्र सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों (Ration Card holders) के लिए Mera Ration app लॉन्च किया गया है. इस ऐप की मदद से आपको राशन लेने में काफी आसानी हो जाएगी. मेरा राशन ऐप (Mera Ration App) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का ही हिस्सा है.

नई दिल्ली: अब से आपको राशन (Ration) लेने के लिए लंबी-लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए ही राशन बुक कर सकते हैं. केंद्र सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों (Ration Card holders) के लिए Mera Ration app लॉन्च किया गया है. इस ऐप की मदद से आपको राशन लेने में काफी आसानी हो जाएगी. मेरा राशन ऐप (Mera Ration App) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का ही हिस्सा है. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे घर बैठे राशन बुक कर सकते हैं.

Mera Ration app कैसे डाउनलोड और इस्तेमाल करें?
>> सबसे पहले Google Play Store पर जाएं.
>> इसके बाद सर्च बॉक्स में Mera Ration app सर्च करें.
>> Mera Ration app ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें.
>> Mera Ration app ऐप को ओपन करें.

>> अपने राशन कार्ड की डिटेल के जरिये रजिस्ट्रेशन करें.

Mera Ration ऐप के फायदे-
>> प्रवासी लोगों को होगा सबसे ज्यादा फायदा.
>> इस ऐप से राशन दुकान की सटीक जानकारी मिलेगी.
>> राशन कार्ड होल्डर्स अपने सुझाव भी साझा कर सकते हैं.
>> राशन लेने से संबंधित मिलगी सभी जानकारी.
>> कार्ड होल्डर्स मिलने वाले अनाज की जानकारी खुद ले सकेंगे.
>> सभी को आसानी से उपलब्ध होगा राशन.

अपने करीबी दुकान का भी लगा सकते हैं पता
Mera Ration app की मदद से यूजर्स टैप करके निकटतम उचित मूल्य की दुकान का पता लगा सकेंगे. इसके अलावा यूजर्स अपने पात्रता और हाल ही में किए गए लेन-देन का डिटेल भी देख सकेंगे. इस समय यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है, लेकिन इसे जल्द ही अन्य 14 भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जाएगा. सबसे बड़ी बात कि, इस ऐप से यह भी जानकारी मिलेगी की कब-कब और किस दुकान से राशन लिया है.

किन लोगों को मिलेगा फायदा?
इस पेशकश के बाद खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने कहा कि नए मोबाइल ऐप का उद्देश्य एनएफएसए के लाभार्थियों, विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थियों, उचित मूल्य की दुकान (Fair Price Shop) या राशन दुकान के डीलरों और अन्य अंशधारकों के बीच ओएनओआरसी से संबंधित सेवाओं को सुविधाजनक बनाना है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top