OFFICENEWS

Navapur Railway Station: भारत का अनोखा रेलवे स्टेशन! दो राज्यों में बंटा है बेंच और प्लेटफॉर्म, बैठने से पहले हो जाएं सावधान

Navapur Railway Station: भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जिसका आधा हिस्सा गुजरात में है और इसका दूसरा हिस्सा महाराष्ट्र में है. इस रेलवे स्टेशन पर एक कुर्सी भी रखी है, जिसका एक गुस्सा गुजरात में है और दूसरा महाराष्ट्र में. पढ़ें पूरी खबर.   

नई दिल्ली: अब तक आपने कई तरह के सीमा विवाद सुने होंगे. कई बार सोशल मीडिया पर दो देश के बॉर्डर आपस में जुड़े होने की तस्वीरें शेयर की जाती हैं. ऐसा ही कुछ भारत के एक रेलवे स्टेशन (Railway Station) के साथ भी है. भारत में एक रेलवे स्टेशन ऐसा जिसका आधा हिस्सा गुजरात (Gujrat) में आता है और दूसरा हिस्सा महाराष्ट्र (Maharashtra) में. अब आप ये जरूर सोच रहे होंगे कि आखिर ये कैसे संभव है. 

कुर्सी का एक हिस्सा महाराष्ट्र तो दूसरा गुजरात में

सबसे खास बात कि इस रेलवे स्टेशन पर एक कुर्सी भी रखी है, जिसका एक हिस्सा गुजरात में है और दूसरा महाराष्ट्र में. यह सुनने में बड़ा ही अजीब लग रहा हो, लेकिन यह सच है. अब ये सवाल उठता है कि आखिर यहां काम कैसे होता है और नियम किस राज्य के फॉलो होते होंगे. आइए जानते हैं इस अनोखे रेलवे स्टेशन के बारे में.

रेलवे मंत्री ने भी दी जानकारी 

केंद्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने भी Quora पर इसकी जानकारी दी कि यह सीन किस रेलवे स्टेशन पर है. पीयूष गोयल ने रेलवे से जुड़े कई अनसुने तथ्य भी बताए. इस अनोखे रेलवे स्टेशन का नाम है नवापुर रेलवे स्टेशन (Navapur Railway Station). यह रेलवे स्टेशन गुजरात और महाराष्ट्र के बॉर्डर पर है. इस वजह से इसका एक हिस्सा नवापुर में है और एक हिस्सा महाराष्ट्र में है.

बंटवारे के पहले से बना है स्टेशन 

आपको बता दें कि यह रेलवे स्टेशन सूरत-भुसावल लाइन पर है जो दो राज्यों में बंटा हुआ है. आधा स्टेशन महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले में आता है और आधा गुजरात के तापी जिले में. दरअसल गुजरात और महाराष्ट्र के बंटवारे से पहले ही ये स्टेशन बन चुका था और बंटवारे के बाद भी इस स्टेशन में कोई बदलाव नहीं किया गया जिसका नतीजा ये हुआ कि अब ये दोनों राज्यों में आता है.

किस तरह से बंटा हुआ है?

आपको बता दें कि ये रेलवे स्टेशन खास तरीके से बंटा हुआ है. इसमें प्लेटफॉर्म जहां ट्रेन खड़ी होती है वो गुजरात के क्षेत्र में हैं. दूसरी तरफ, यहां का क्लर्कियल काम महाराष्ट्र के क्षेत्र में होता है. साफ शब्दों में कहें तो रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म वाला हिस्सा गुजरात में है और ऑफिस का हिस्सा महाराष्ट्र के क्षेत्र में है. वैसे नवापुर रेलवे स्टेशन, महाराष्ट्र के हिस्से में आता है.

चार भाषाओं में दी जाती है सूचना 

दो राज्यों में बंटे इस अनोखे नवापुर रेलवे स्टेशन पर चार अलग-अलग भाषाओं में रेल यात्रियों को सूचना दी जाती है. यहां हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती और मराठी में अनाउंसमेंट होता है. ऐसे में यह रेलवे स्टेशन वाकई खास है. हो भी क्यों न जिस रेलवे स्टेशन पर आपको महाराष्ट्र से टिकट लेनी होती है और आपको ट्रेन पकड़ने के लिए गुजरात जाना पड़ता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top