Life Style

Skin Care: गर्मियों में घर से बाहर रहते हैं तो Sun Tan से बचने के लिए आजमाएं ये Gharelu Nuskhe

गर्मी का मौसम शुरू होते ही स्किन टैन (Skin Tan) की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में त्वचा का खास ख्याल (Summer Skin Care) रखना जरूरी होता है. कुछ घरेलू उपाय आजमाकर टैनिंग (Tanning Treatment At Home) की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

नई दिल्ली: Beauty, Summer Skin Care: इन दिनों गर्मी का मौसम और धूप अपनी चरम पर है. दिनोंदिन तापमान बढ़ता जा रहा है, जिसका असर सभी पर पड़ रहा है. कई बार ऑफिस या घर के जरूरी कामों की वजह से धूप में भी बाहर निकलना पड़ता है, जिससे त्वचा काली पड़ने लगती है. अगर सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाने के बावजूद आप स्किन टैन (Skin Tan) से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) आजमाकर अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं.

स्किन टैन हटाने के काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

स्किन टैन (Skin Tan) की समस्या किसी भी उम्र और वर्ग के लोगों को हो सकती है. सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा के लिए बहुत नुकसानदेह साबित होती हैं. इनसे बचने के लिए शरीर पर सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाने की सलाह दी जाती है. लेकिन कई बार सनस्क्रीन लगाने के बावजूद त्वचा पर टैनिंग (Tanning) होने लगती है. जानिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे, जिनसे स्किन टैन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है (Skin Tanning Treatment At Home).

कारगर है पत्ता गोभी का रस

स्किन टैन (Skin Tan) को हटाने के लिए पत्ता गोभी के पत्तों को पीसकर 15 मिनट तक टैनिंग (Skin Tanning Treatment At Home) वाली जगह पर लगाकर रखें. हफ्ते में 2 दिन इस घरेलू उपाय को आजमाने से फर्क साफ नजर आने लगेगा.

राहत दिलाएगा लौकी का जूस

लौकी की सब्जी शरीर के लिए जितनी फायदेमंद होती है, उतना ही असरदार उसका रस भी होता है. स्किन टैन वाली जगह पर 3-4 बार लौकी का जूस लगाएं. आपकी त्वचा पहले जैसी हो जाएगी.

बहुत काम का है एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel For Skin) को गुणों की खान माना जाता है. यह मेलनिन (Melanin) को कम करने के साथ ही पिगमेंटेशन (Pigmentation) को भी कम करता है. चेहरे पर रोजाना एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा डीटैन हो जाती है.

दही दिलाएगा डीटैन से छुटकारा

स्किन टैन को दूर करने के लिए दही को बहुत कारगर उपाय माना जाता है. जहां की त्वचा का रंग डार्क होता नजर आ रहा हो, वहां 15-20 मिनट तक दही लगाकर रखें. कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top