WORLD NEWS

Coronavirus से निपटने के लिए ब्रिटेन की नई रणनीति, सभी अडल्ट की फ्री जांच की सुविधा का ऐलान

ब्रिटेन (UK) ने कोरोना (Coronavirus) महामारी के बीच धीरे-धीरे अपने कारोबारी गतिविधियों को चालू करने का फैसला किया है. इसके लिए उसने देश भर में सभी अडल्ट के लिए फ्री कोरोना टेस्टिंग की सुविधा का ऐलान किया है.

लंदन: ब्रिटेन (UK) की सरकार ने बिना लक्षण वाले कोरोना (Coronavirus) मरीजों का पता लगाने के लिए सोमवार को नई रणनीति की घोषणा की. सरकार के मुताबिक इंग्लैंड में रहने वाले सभी लोग शुक्रवार से सप्ताह में दो बार मुफ्त और तुरंत कोविड-19 की जांच (Corona Testing) करा सकेंगे.

हमारी कोशिश बेकार नहीं हो जाएं-जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने कहा, ‘ब्रिटिश जनता को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बड़ी पहल करनी होगी. चूंकि हम टीकाकरण कार्यक्रम में अच्छी प्रगति कर रहे हैं और सतर्कतापूर्वक पाबंदियों को हटाने की कार्ययोजना पर काम चल रहा है. ऐसे में नियमित जांच और अहम है. हमें इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि हमारी कोशिशें बेकार नहीं जाएं.’

पूरे देश में मुफ्त रैपिड जांच की शुरुआत

उन्होंने कहा, ‘इसलिए हम पूरे इंग्लैंड में सभी के लिए अब मुफ्त रैपिड जांच की शुरुआत करने जा रहे हैं. इससे महामारी को रोकने और उस पर नजर रखने में हमारी मदद होगी. इससे हम अपने प्रियजनों को देख सकेंगे और उन कार्यों का आनंद ले सकेंगे, जो हम करना चाहते हैं.’’

पहले कुछ खास तबके को उपलब्ध थी सुविधा

बताते चलें कि ब्रिटेन (UK) में अब तक मुफ्त रैपिड कोविड-19 जांच (Corona Testing) की सुविधा केवल उन लोगों को उपलब्ध थी, जिन्हें सबसे अधिक खतरा है. ऐसे लोगों को भी यह सुविधा दी जा रही है, जो काम के लिए घर से निकलते हैं. इनमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के कर्मी, नर्स आदि शामिल हैं.

सप्ताह में दो बार करा सकते हैं कोरोना जांच

ब्रिटिश सरकार ने कहा कि कोई भी शुक्रवार से सप्ताह में दो बार स्वयं और परिवार के सदस्यों की कोविड-19 जांच (Corona Testing) करा सकता है. सरकार के मुताबिक इस पहल से धीरे-धीरे कारोबार, दुकान और रेस्तरां पर से पाबंदियों को हटाने की शुरुआत हो जाएगी. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top