TECH

4G के बावजूद स्लो है Internet Speed? फोन की इन सेटिंग्स को बदलते ही बढ़ जाएगी

नई दिल्ली: अगर 4G इंटरनेट होने के बावजूद इंटरनेट स्पीड स्लो (Slow Internet Speed) है तो चिंता न करें. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने से इंटरनेट स्पीड को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में…

सबसे पहले चेक करें ये सेटिंग्स

इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए फोन की सेटिंग में बदलाव करना पड़ता है. कुछ फोन्स में तो सिम डालते ही ऑटोमेटिक सेटिंग्स हो जाती हैं, जबकि कुछ फोनों में मैन्युअली इसे करना पड़ता है. इसके लिए सबसे पहले फोन सेटिंग में जाकर नेटवर्क सेटिंग्स पर क्लिक करें और यहां पर प्रिफर्ड टाइप ऑफ नेटवर्क (Preferred Type of Network) को  4G या LTE चुन लें.

APN सेटिंग में करें बदलाव

इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए एक्सिस प्वाइंट नेटवर्क (Access Point Network) यानी APN की सेटिंग जरूर चेक करें. ये हाई स्पीड के लिए APN का सही होना जरूरी है. नेटवर्क सेटिंग में ही इसका ऑप्शन होता है. जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो नीचे APN Type लिख दिखेगा, उस पर क्लिक करके वहां default लिख दें. इसके बाद APN protocol में क्लिक करें, और वहां IPv4/IPv6 ऑप्शन पर क्लिक करके ओके का बदन दबा दें. ऐसे ही APN roaming protocol पर क्लिक करें और फिर IPv4/IPv6 ऑप्शन पर क्लिक करके ओके का बदन दबा दें. आपकी सेटिंग सेव हो जाएंगी. 

Read More:-1 रुपये में 56 GB 4G Internet और 28 दिन की वैलिडिटी का ऑफर! बिना देरी उठाएं फायदा

Cache क्लिर करना ना भूलें

कैचे (Cache) हमारे फोन की अनवांटिड फाइल होती हैं जो एंड्रॉयड फोन में ऑटोमेटिक जेनेरेट हो जाती हैं. अगर समय-समय पर इन्हें हटाया ना जाए तो ये फोन की स्पीड को स्लो कर देती हैं, जिससे इंटरनेट की स्पीड भी प्रभावित होती है. इसलिए समय-समय पर Cache क्लियर करें. इससे आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी.

सोशल मीडिया ऐप को करें इग्नोर

सोशल मीडिया ऐप जैसे- फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम की वजह से भी इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है, क्योंकि ये ऐप यूजर को पता लगे बना बैकग्राउंड में डाटा का इस्तेमाल करती रहती हैं. इसे बंद करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर Auto Play और Download ऑप्शन को बंद करना होगा. साथ ही ब्राउजर में डाटा सेव मोड को ओपन कर दें. इन सभी ट्रिक्स को अपनाने से आपके फोन की इंटरनेट स्पीड यकीनन बढ़ जाएगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top