HEALTH

Paneer Dahi Bhalle Recipe: कभी खाए हैं पनीर के दही भल्ले? जानिए आसान है रेसिपी

Paneer Dahi Bhalle Recipe: आपने मूंग या फिर उड़द दाल से बनाए दही भल्ले तो कई बार खाए होंगे मगर क्‍या आपने कभी पनीर के दही भल्ले खाए हैं? अगर नहीं तो इस बार आप इस ऑप्‍शन (Option) को चुन सकते हैं. यह स्‍वाद (Taste) में लाजवाब और बनाने में बेहद आसान है. वैसे तो दही भल्ले बनाने के लिए पहले से तैयारी करनी होती है, लेकिन पनीर के दही भल्ले तुरंत बनाए जा सकते हैं. यह कम समय में ही बन कर तैयार हो जाते हैं. आइए जानें पनीर दही भल्ले बनाने का तरीका-

पनीर दही भल्ले बनाने की सामग्री
पनीर- 200 ग्राम
आलू- 2 उबले हुए
अरारोट- 2 चम्मच
हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)
हरा धनिया कटा हुआ
नमक- स्वादानुसार
दही- 2 कप
हरी चटनी- थोड़ी सी
मीठी चटनी- थोड़ी सीलाल मिर्च और लहसुन पिसा हुआ
प्‍याज गोल कटी हुई
तेल

पनीर दही भल्ले बनाने की विधि
पनीर दही भल्ले बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पनीर को कद्दूकस कर लें और आलू को भी छील कर कद्दूकस कर लीजिए. अब इसमें अरारोट डाल कर मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण में नमक, अदरक और हरी मिर्च डालकर इसे अच्छे से गूंथ लीजिए. पनीर के वड़े बनाने के लिए मिश्रण तैयार है. इसके बाद एक कड़ाही में वड़े तलने के लिए तेल डालिए और इसे गर्म होने दीजिए. अब तैयार मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण निकाल कर इसे गोल कर लीजिए और बाद में हथेली से दबाकर चपटा कर लें.

अब आप वड़े को गर्म तेल में डालिए. आप एक साथ कई वड़े कड़ाही में डालते रहें. वड़ों को पलट-पलट कर सुनहरा होने तक तल लीजिए. तले हुए वड़े किसी प्लेट पर बिछे नैपकिन पेपर पर निकालें. इसी तरह सारे वड़े बनाकर तैयार कर लीजिए. अब दही को फेंट लीजिए और इसमें पिसी मिर्च और लहसुन का पेस्‍ट डालें. फिर दही को अच्‍छी तरह मिला लें. अब इसमें तैयार वड़े डाल दें. इसके बाद पैन में तेल गरम करें और इसमें लहसुन, जीरा और हींग का छौंका लगाएं और इसे तैयार वड़ों में डाल दें. ऊपर से हरा धनिया, हरी मिर्च और कटी हुई प्‍याज डालें. फिर मीठी चटनी और हरी चटनी के साथ सर्व करें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top