EDUCATION

CBSE 10th Board Exam 2021: सीबीएसई 11वीं कक्षा में खत्म होगा स्ट्रीम सेलेक्ट करने का झंझट, अपनी मर्जी से विषय चुनेंगे छात्र

नई दिल्ली: CBSE Class 11 Admissions 2021: देश में गहराते कोरोना संकट (Corona Cases In India) के बीच बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams 2021) से लेकर प्रतियोगी परीक्षाएं तक रद्द या स्थगित कर दी गई हैं. सीबीएसई बोर्ड ने 14 अप्रैल को 10वीं की परीक्षाएं रद्द (CBSE 10th Board Exams Cancelled) और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित (CBSE 12th Board Exams Postponed) करने का फैसला सुनाया था. ऐसे में 10वीं के छात्र अपने रिजल्ट (CBSE 10th Result 2021) और स्ट्रीम को लेकर काफी परेशान थे.

20 जून को जारी होंगे 10वीं के रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने स्कूलों को नोटिस जारी किया है, जिसके मुताबिक 20 जून को कक्षा 10वीं के रिजल्ट (CBSE 10th Result 2021) घोषित किए जा सकते हैं. सीबीएसई ने तय फॉर्मेट के हिसाब से स्कूलों से छात्रों के अंक मंगवा लिए हैं, जिन्हें सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in पर अपलोड किया जाएगा. बोर्ड ने इंटरनल असेसमेंट (यूनिट टेस्ट, पीरियॉडिक टेस्ट और सेमी एनुअल आदि) के लिए 80 अंक और स्कूल स्तर पर बनी सिमिति द्वारा फाइनल इंटरनल असेसमेंट (Internal Assessment) के लिए 20 अंक निर्धारित किए हैं.

Read More:-CBSE Board Exams 2021: CBSE का नया नियम, 10th Board Exam में Fail नहीं होगा कोई छात्र

आसान होगी 11वीं की पढ़ाई

अभी तक सीबीएसई बोर्ड 10वीं के रिजल्ट (CBSE 10th Board Result 2021) के आधार पर छात्रों को 11वीं में साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स में से कोई एक स्ट्रीम सेलेक्ट करने के लिए कहा जाता था. लेकिन नई शिक्षा नीति (New Education Policy) के हिसाब से स्ट्रीम सिस्टम (Stream System) को बंद किया जा रहा है. सीबीएसई के नोटिफिकेशन के अनुसार, बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे कक्षा 11 में विभिन्न स्ट्रीम सेलेक्ट करने से बचें. छात्रों को उनकी पसंद के हिसाब से सब्जेक्ट सेलेक्ट करने की छूट दी जाए. वे मैथ, पॉलिटिकल साइंस, ज्योग्राफी, बायोलॉजी, अंग्रेजी या अन्य किसी विषय समूह को चुन सकते हैं.

कंपार्टमेंट परीक्षा तक अटेंड करें क्लासेस

जो छात्र कक्षा 10 के रिजल्ट (CBSE 10th Result 2021) में फेल घोषित किए जाएंगे, उन्हें सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली कंपार्टमेंट परीक्षा (CBSE Compartment Exam) में बैठने की इजाजत दी जाएगी. हालांकि तब तक वे कक्षा 11 की पढ़ाई कर सकते हैं. स्कूलों को कंपार्टमेंट परीक्षाओं के मार्क्स सीबीएसई पोर्टल पर अपलोड करने होंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top