Jammu and Kashmir

जम्मू संभाग के सरकारी, निजी अस्पतालों में रूटीन में होने वाली सर्जरी बंद, डिवीजनल कमिश्नर ने आदेश किया जारी

जम्मू, राज्य ब्यूरो । प्रशासन ने जम्मू संभाग के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में रूटीन में होने वाली सर्जरी को स्थगित कर दिया है। अब सिर्फ इमरजेंसी में होने वाली सर्जरी ही की जाएंगी। यह आदेश जम्मू संभाग में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए किया गया है।

जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर डा. राघव लंगर की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि केवल उन्हीं मरीजों की सर्जरी होगी जो गंभीर रूप से बीमार होंगे। हालांकि इमरजेंसी में होने वाली सर्जरी पहले की तरह ही जारी रहेंगी। इसी तरह डायलिसेस और अन्य जरूरी सर्जरी होंगी लेकिन रूटीन में होने वाली सर्जरी को पूरी तरह से अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। आदेश में कहा गया कि इस समय उपलब्ध स्रोतों का सही इस्तेमाल करना है ताकि किसी भी अस्पताल का स्वास्थ्य ढांचा चरमराए नहीं और मरीजों को सुविधाएं भी मिल सकें। वर्तमान में जो हालात हैं, उसमें कोविड के मरीजों के बेहतर प्रबंधन को ही प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए मौजूद अधिकांश स्रोतों को इसी के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

Read more:कोविड-19 महामारी की वजह से रुका अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन

डिवीजनल कमिश्नर ने सभी डिप्टी कमिश्नरों को अपने यहां के अस्पतालों का आडिट करने को कहा ताकि इस आदेश का सख्ती के साथ पालन हो और कोविड के हालात का सख्ती के साथ पालन हो।यहां यह बताना जरूरी है कि अभी तक सिर्फ मेडिकल कालेज व सहायक अस्पतालों में ही रूटीन में होने वाली सर्जरी रद की गई थी लेकिन अब स्वास्थ्य विभाग के अलावा अन्य सभी निजी अस्पतालों में भी रूटीन में होने वाली सर्जरी को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top