MUST KNOW

बैंक ऑफ बड़ौदा : चेक पेमेंट के नियमों में 1 जून से होने जा रहा है बड़ा बदलाव

bank-of-baroda-1200

बैंक ऑफ बड़ौदा एक जून से चेक पेमेंट के नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। बैंक अगले महीने की पहली तारीख से ‘पाॅजिटिव पे कन्फर्मेशन’ को लागू कर रहा है। हालांकि बैंक ने ग्राहकों को सहूलियत देते हुए कहा है कि 50 हजार से ऊपर के भुगतान पर ही ‘पाॅजिटिव पे कन्फर्मेशन’ का नियम लागू रहेगा। 

बैंक की वेबसाइट पर दी जानकारी के अनुसार अब आगे से चेक जारीकर्ता को लाभार्थियों की जानकारी पहले से देनी होगी। बैंक का मानना है कि इससे जहां एकतरफ कम समय लगेगा। वहीं, दूसरी तरफ चेक फ्राॅड से भी बचा जा सकेगा। 

Read More ; बैंक अब पर्सनल गारंटर की परिसंपत्तियां बेचकर कर सकेंगे कर्ज की वसूली, गारंटी देने वालों पर भी कर्ज की अदायगी की जिम्मेदारी

क्या है पाॅजिटिव पे कन्फर्मेशन

पाॅजिटिव पे कन्फर्मेशन एक इलेक्ट्राॅनिक प्रक्रिया है जिसके द्वारा अधिक अमाउंट वाले चेक के लिए जानकारी ली जाती है। इस प्रक्रिया में चेक जारीकर्ता को चेक नंबर, चेक डेट, लाभार्थी, पैसा के साथ-साथ अन्य जानकारी बैंक को देनी होती है। इससे चेक फ्राॅड में जहां कमी आएगी वहीं दूसरी तरफ अब समय से चेक क्लियर हो पाएंगे। 

क्या हैं नियम 

• 50 हजार से अधिक के पेमेंट देनी होगी जानकारी 
• बड़ौदा नेट बैंकिग, ब्रांच, एसएमएस जैसे माध्यमों के जरिए यह प्रक्रिया आसानी से पूरी की जा सकेगी। 
• एक बार दी गई जानकारी को ना तो संशोधित किया जा सकेगा और ना ही डिलीट किया जा सकेगा। हालांकि चेक क्लियर होने से पहले जारीकर्ता कभी भी पेमेंट की प्रक्रिया रोक सकता है। 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top