NEWS

Dearness Allowance news : June में आ रही है कर्मचारी-पेंशनर के लिए Positive खबर, सैलरी में होगी बढ़ोत्‍तरी

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Covid Mahamari के कारण चारों तरफ Negative खबरें ही सुनने को मिल रही हैं। लेकिन June 2021 में करोड़ों कर्मचारी और पेंशनर के लिए Positive News आ सकती है। वह यह कि June 2021 में उनके Dearness Allowance (DA) पर लगी रोक हट सकती है। सरकार से Mehngai Bhatta को लेकर बातचीत कर रहे एक कर्मचारी संगठन का ऐसा कहना है। बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी बेसब्री से DA बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं। डेढ़ साल से उनका DA Freeze चल रहा है। हालांकि जब भी बढ़ोतरी होगी तब केंद्रीय कर्मचारियों को Dearness Allowance की एक साथ 3 किस्‍तें रिलीज होंगी। इससे उनकी सैलरी बढ़ जाएगी।

Covid महामारी के कारण 2020 में सरकार ने इसे बढ़ने से रोक दिया था। तब से कर्मचारी इंतजार में हैं लेकिन Covid Mahamari की दूसरी लहर से मामला और टल गया। अब JCM के National Council (Staff side) के सचिव और AIRF के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा का कहना है कि संगठन लगातार पर्सनल डिपार्टमेंट (DoPT) के संपर्क में है। सभी मामलों को जून तक के लिए ट्रांसफर कर दिया गया है। DA में बढ़ोतरी का ऐलान जून में हो सकता है।

Read More:-मुनाफे की बात: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर महीने जमा करें एक हजार रुपये, होगा मोटा मुनाफा

1 अगस्‍त से मिलेगा बढ़ा DA

बता दें कि वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर भी संसद में कह चुके हैं कि जुलाई 2021 से DA में बढ़ोतरी तय है, जिसका पेमेंट अगस्‍त से शुरू होगा। राज्‍य कर्मचारी संयुक्‍त परिषद (Uttar Pradesh) के महामंत्री आरके निगम के मुताबिक कर्मचारी डेढ़ साल का Arrear भी मांग रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट की रूलिंग है कि सैलरी और अलाउंस कर्मचारी का Entitelment है, इसे रोका नहीं जा सकता। इसलिए सरकार को Arrear भी देना चाहिए।

17% DA

केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 17% DA मिल रहा है। 2019 में यह बढ़कर 21% हो गया था। लेकिन Corona के कारण बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया गया। शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक महंगाई भत्‍ता सैलरी का हिस्‍सा है और महंगाई राहत पेंशन का। सरकार के पास 18 महीने का एरियर बकाया है। उसे इसका पेमेंट Arrear के तौर पर करना चाहिए।

Read More:-शानदार पहल- Tata Steel कोविड से मरने वाले अपने कर्मचारी के परिवार को 60 की उम्र तक देगी पूरी सैलरी

DA कितना बढ़ेगा

कर्मचारी नेताओं का कहना है कि जून 2020 में DA की रकम 24 फीसद, दिसंबर 2020 में 28 फीसद और जुलाई 21 में 32 फीसद तक बढ़ सकती है। इस तरह DA में करीब 15 फीसद तक इजाफा हो जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top