EDUCATION

अपना सवाल खुद तैयार कर लिखे जवाब- IIT गोवा का प्रश्नपत्र हुआ वायरल

आईआईटी गोवा (IIT Goa) के इस वायरल प्रश्नपत्र पर दुनिया भर के नेटिज़न्स और पेशेवर हलकों में गंभीर बहस छिड़ी हुई. कुछ इसकी प्रशंसा कर रहे हैं, कई लोगों ने आलोचना की.

नई दिल्ली. आईआईटी-गोवा (IIT Goa) का एक प्रश्न पत्र इंटरनेट पर इन दिनों ऑनलाइन वायरल हो रहा है. इसमें छात्रों से अपने लिए खुद प्रश्न तैयार करने और फिर उनका उत्तर देने के लिए कहा गया था.  इस पर दुनिया भर के नेटिज़न्स और पेशेवर हलकों में गंभीर बहस छिड़ी हुई.

ये 70 अंकों का पेपर था, जिसे सिर्फ दो प्रश्नों में विभाजित किया गया. पहला प्रश्न 40 अंकों के लिए, दूसरा प्रश्न 30 अंकों के लिए था. पहले 40 नंबर वाले प्रश्न में छात्रों को प्रदान की गई सामग्री के आधार पर प्रश्न सेट करने के लिए कहा, जो छात्रों की पाठ्यक्रम की समझ को दर्शाता है, जिसका उत्तर दो घंटे में दिया जाना है.

दूसरे 30 नंबर के सवाल में छात्रों द्वारा तैयार किए गए प्रश्नों के उत्तर देने का निर्देश दिया गया था.

कुछ ने इसकी प्रशंसा की, कुछ ने आलोचना
दूसरे वर्ष के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग छात्रों के लिए 11 मई के प्रश्न पत्र में कहा गया, ‘अपने दोस्तों के साथ चर्चा करने से बचें. यदि समानताएं पाई जाती हैं तो यह आपके स्कोर को कम कर सकता है.’ पेपर ने विविध टिप्पणियों को आकर्षित किया, कुछ ने इसकी प्रशंसा की, दूसरों ने आलोचना.

iit goa

छात्र की क्षमता को समझने का एक शानदार तरीका

छात्रों से खुद सवाल तैयार करने की बात पर मजाक में कहा जा रहा है कि गोवा में तो आईआईटी को भी चिल करना पसंद है. India diaspora group में एक यूजर ने इससे जुड़ी जानकारी दी. उस पोस्ट को 6,500 से अधिक लाइक्स मिले, कुछ का मानना ​​​​था कि परीक्षण “छात्र की क्षमता को समझने का एक शानदार तरीका” था.

छात्रों के मूल्यांकन के लिए यह अनोखा तरीका 

खुद सवाल तैयार करने की की राय को कई लोगों ने प्रतिध्वनित किया. नेटीजन Rajan Karna ने कहा, ‘वाह, क्या परीक्षा है!’ ‘आप अपने लिए प्रश्न तैयार करते हैं और उसका उत्तर देते हैं. आईआईटी-गोवा ने छात्रों के मूल्यांकन के लिए यह अनोखा तरीका खोजा है. यह आसान नहीं होगा. यह ईमानदारी की भी परीक्षा होगी.’

iit goa 2

समिति प्रश्न पत्र की समीक्षा करेगी और अपनी रिपोर्ट देगी

हालांकि, आंतरिक रूप से कुछ आपत्तियों के बाद, IIT ने स्नातक कार्यक्रमों के लिए अपनी सीनेट समिति को पेपर भेज दिया है. समिति प्रश्न पत्र की समीक्षा करेगी और शीघ्र ही अपनी रिपोर्ट निदेशक को प्रस्तुत करेगी, जिसके आधार पर कार्रवाई, यदि कोई हो, पर निर्णय लिया जाएगा.

आईआईटी-गोवा के निदेशक ने ये कहा

आईआईटी-गोवा के निदेशक प्रो. बी के मिश्रा ने कहा कि रिपोर्ट मिलने के बाद मामले को आंतरिक रूप से निपटाया जाएगा. हालांकि, मिश्रा ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से प्रश्न पत्र को “novel”, पाया, और यह अच्छा है कि इसने अकादमिक हलकों में एक बहस छेड़ दी है. आईआईटी-गोवा के निदेशक के रूप में, मैं अपने संकाय सदस्यों की अकादमिक स्वतंत्रता में हस्तक्षेप नहीं करता.”

Read more:JEE Main & NEET Exam Date: जुलाई से शुरू हो सकती है परीक्षाएं, जानिए पूरी डिटेल

iit goa 3

उन्होंने कहा. “केवल एक चीज है, किसी को यह देखने की जरूरत है कि छात्रों को ग्रेड देने के लिए संकाय सदस्य के पास क्या प्रणाली है, क्योंकि इस तरह के प्रश्न पत्र पर उन्हें ग्रेड देना कठिन होगा.” उन्होंने कहा कि वह ऑनलाइन भी इस मुद्दे पर टिप्पणियों का पालन कर रहे हैं.

मिश्रा ने कहा, ‘छात्र इसके बारे में सकारात्मक हैं. पेशेवर हलकों में, वे कह रहे हैं कि यह एक दिलचस्प तरीका है. इस साल, मैंने सिर्फ यह देखने के लिए एक कोर्स पढ़ाने का फैसला किया कि पूरी महामारी की स्थिति में छात्र कैसा महसूस कर रहे हैं और उन पर दबाव है. कुछ लोगों ने ठीक ही कहा है कि छात्रों को तीन घंटे की परीक्षा में जबरदस्ती करना और उनसे पूछताछ करना बिल्कुल सही नहीं है.’

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top