Gujarat

गुजरात में जून से मिलेगी एंटीबॉडी कॉकटेल, कोरोना संक्रमित डोनाल्ड ट्रंप भी इसी से हुए थे स्‍वस्‍थ

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump) कोरोना संक्रमित होने के बाद जिस टीके मोनोक्लोनोल एंटीबॉडी कॉकटेल (Monoclonol Antibody Cocktail) से तुरंत स्वस्थ हो गए थे वह जून के प्रथम सप्ताह में गुजरात में मेडिकल स्टोर पर मिलने लगेगा।

एंटीबॉडी कॉकटेल के अच्छे परिणाम

अमेरिका तथा यूरोप में मोनोक्लोनोल एंटीबॉडी कॉकटेल के अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं। यह टीका लेने के बाद मरीज को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि टीका देने के बाद यह मरीज के शरीर में तुरंत एंटीबॉडी बनाना शुरु कर देती है जो कोरोना के वायरस से लड़कर उसे खत्म करने लगते हैं।

टीके की कीमत

टीका लगाए जाने के बाद रोगी के शरीर में कोरोना वायरस को शरीर की कोशिकाओं में जाने से रोका जाता है जिससे कोरोना के वायरस की संख्या में वृद्धि होना अपने आप रुक जाती है। इस टीके की कीमत 59,300 रुपएहै। डायबिटीज, हार्ट, किडनी तथा ब्लड प्रेशर के मरीजों में भी यह टीका काफी कारगर है। इस टीके के कोई साइड इफेक्ट नहीं है तथा टीका शरीर में लगते ही अपना काम शुरू कर देता है।

जानें कितना कारगर है ये टीका

भारत में फार्मा कंपनी सिप्ला एवं रेशो इस टीके को लॉन्च कर रही है। टीके की कारगरता 80 फ़ीसदी तक बताई जा रही है। कासिरविमेब तथा इन्डीविमेब नामक रसायन से तैयार यह टीका शरीर में प्रवेश करते ही कोरोना वायरस को शरीर की कोशिकाओं में जाने से रोकता है तथा उनको वृद्धि नहीं करने देता। कोरोना वायरस से लड़कर यह उसे लगातार खत्म करता है जिससे रोगी की हालत में लगातार सुधार होता नजर आता है। अमेरिका तथा यूरोप में यह काफी प्रचलित है पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी अपने चुनाव प्रचार के दौरान संक्रमित होने के बाद यही टीका लगवाया था और सात से दस दिन में पूरी तरह स्वस्थ हो गए थे।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top