Jharkhand

झारखंड में वैक्सीनेशन पर सरकार का जोर, 45+ वालों के लिए केंद्र ने उपलब्ध कराई 46 लाख डोज

45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए भारत सरकार ने वैक्सीन की करीब 46 लाख डोज उपलब्ध कराई हैं. जिसमें से अब तक 40 लाख डोज दी जा चुकी हैं. 

Ranchi: झारखंड को 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र ने वैक्सीन की 46 लाख डोज उपलब्ध कराई हैं. जिसमें से 45+ के लोगों को अब तक 40 लाख डोज दी जा चुकी हैं. 

वहीं, इसे लेकर झारखंड के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य, अरुण कुमार ने बताया कि राज्य सरकार अपने राज्य के नागरिकों की जीवन रक्षा के लिए कटिबद्ध है. 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए भारत सरकार ने वैक्सीन की करीब 46 लाख डोज उपलब्ध कराई हैं. जिसमें से अब तक 40 लाख डोज दी जा चुकी हैं. 

भारत सरकार की नीति है कि 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों के लिए वैक्सीन राज्य सरकार अपनी निधि से खरीदेगी. उसके लिए राज्य सरकार ने अग्रिम 250 करोड़ रुपए इस विभाग को उपलब्ध कराए हैं. 250 करोड़ में से झारखंड ने 47 करोड़ की राशि राज्य निधि से दो वैक्सीन निर्माता को दी है. जिससे हमें अब तक 6.21 लाख वैक्सीन की डोज मिली हैं. इसमें से हम 5.21 लाख वैक्सीन की डोज लगा चुके हैं. एक लाख डोज कोवैक्सीन की हैं जो दूसरे डोज के लिए स्टैंडबाई करके रखी गई हैं.

अरुण कुमार ने आगे बताया कि ‘वैक्सीनेशन की रफ्तार बनाने के लिए नई रणनीति बनाई गई है जो इसी हफ्ते से लागू होगी. शुक्रवार, शनिवार और रविवार को इंटेंसिव वैक्सीनेशन राज्य के हर पंचायत में करने जा रहे हैं. हर दिन डेढ़ लाख वैक्सीन का लक्ष्य है. ये पूरे जून महीने चलेगा. टीम वैक्सीन लगने के बाद भी लोगों के ऊपर नजर रखेगी ताकि किसी की तबीयत खराब ना हो.’

‘वैक्सीन बर्बाद ना हो इसके लिए जिले के वरीय पदाधिकारी को फाइनल स्तर पर डेटा इंट्री की जिम्मेदारी दी गई है. ताकि सही तरीके से डेटा इंट्री हो. साथ ही इसके लिए 10 लोगों के इकट्ठे होने पर वायल को खोलने की अनुमति दी गई है.’

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top