Chhattisgarh

Chhattisgarh: 12th Board स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, आंसरशीट से जुड़ा नया आदेश जारी

10 जून तक उत्तरपुस्तिका सबमिट नहीं करने वाले छात्रों को बोर्ड अनुपस्थित मानेगा. 

रजनी ठाकुर/रायपुरः Chhattisgarh 12th Board Exams 2021: CBSE द्वारा कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द की गईं. लेकिन छत्तीसगढ़ जैसे कुछ राज्यों ने 12वीं स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं कराने का फैसला किया. इसी कारण राज्य में 1 जून से 5 जून तक परीक्षाएं जारी हैं. आज परीक्षा का चौथा दिन है, उससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आंसरशीट को लेकर महत्त्वपूर्ण आदेश जारी किया.

सप्लीमेंट्री में A4 पेपर का इस्तेमाल कर सकेंगे
12वीं बोर्ड परीक्षा 5 जून को खत्म हो जाएगी. उससे पहले माशिमं ने आदेश जारी कर बताया कि अगर पेपर सॉल्व करते हुए आंसरशीट कम पड़ गई. तो इस परिस्थिति में छात्र A4 साइज के पेपर पर भी एग्जाम दे सकेंगे. A4 साइज के पेपर पर आंसर लिखने के बाद इसे मेन आंसरशीट के साथ अटैच करना होगा. फिर उसे एग्जाम सेंटर में जमा करा सकते हैं. 

अब तक मिलती हैं इतनी पूरक पुस्तिकाएं
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल 12वीं के हर स्टूडेंट को प्रत्येक विषय के उत्तर लिखने के लिए एक-एक मेन आंसरशीट दे रहा है. साथ ही एक-एक सप्लीमेंट्री (पूरक) पुस्तिका भी दी जा रही है. बोर्ड परीक्षा की आंसरशीट आम तौर पर उत्तर लिखने के लिए पर्याप्त रहती हैं. लेकिन इसके बाद भी अगर छात्रों को उत्तर पुस्तिका चाहिए तो वे A4 साइज के पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

6 से 10 जून तक जमा कराना होंगी आंसरशीट
माशिमं की ओर से 1 से 5 जून तक 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं. इस दौरान छात्रों को घर बैठे एग्जाम देनी होगी. वहीं कोरोना संक्रमित छात्रों के पैरेंट्स एग्जाम सेंटर आकर उनके प्रश्नपत्र घर ले  जा सकते हैं. 5 जून को परीक्षा खत्म होने के बाद 6 जून से 10 जून तक का समय आंसरशीट सबमिट करने के लिए दिया गया है. 10 जून तक उत्तरपुस्तिका सबमिट नहीं करने वाले छात्रों को बोर्ड अनुपस्थित मानेगा. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top