TECH

Google से ऐसे डिलीट करें अपनी सर्च और लोकेशन हिस्ट्री, जानिए पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली: Google आज आपकी हर समस्या का हल बनता जा रहा है. मन में कोई भी प्रश्न उठता है, झट से व्यक्ति Google कर अपने सवाल का हल तलाश लेता है. यही नहीं रोजमर्रा के काम में न जाने कितनी बातों को तलाशने, मनोरंजन आदि के लिए हम Google का इस्तेमाल कर सकते हैं. हमारे ये सवाल गूगल की हिस्ट्री में दर्ज हो जाते हैं. ऐसे में हिस्ट्री के माध्यम से ये जाना जा सकता है कि आपने क्या-क्या सर्च किया. अगर आप अपनी सर्च को सीक्रेट रखना चाहते हैं तो आपको Google Search history से सब डिलीट करना होगा. आज आपको हम बताते हैं कि किस तरह से आप Google से अपनी सर्च हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं. यही नहीं इसके द्वारा आप लोकेशन हिस्ट्री भी डिलीट कर सकते हैं. 

 सबसे पहले आपको गूगल एक्टिविटी (https://myactivity.google.com/) कंट्रोल पेज को ओपन करना होगा. पेज ओपन होने के बाद आपको अपने गूगल अकाउंट से साइन-इन करना होगा. फिर आपको यहां पर नीचे की तरफ दिए गए ऑटो-डिलीट (ऑफ) वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

Read More:-Google Chrome: डाउनलोडिंग से पहले यूजर्स को पता लग जाएगा फाइल सेफ है या खतरनाक

– यहां पर अब आप ऑटो डिलीट एक्टिविटीज ओल्डर देन 3 मंथ या फिर ऑटो डिलीट एक्टिविटीज ओल्डर देन 18 मंथ वाले विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद नेक्स्ट वाले बटन पर टैप करें.

– अब अगले पेज आपको पर्मानेंट चेंज के लिए कंफर्म बटन पर क्लिक करना होगा. 

– अगर आप नहीं चाहते कि गूगल आपकी एक्टिविटीज को ट्रैक या फिर रिकॉर्ड करे, तो आपको यहां पर वेब ऐंड ऐप एक्टिविटी वाले टॉगल को डिसेबल करना होगा.

Read More:-Google Shows Kannada As Ugliest Language, Removes It After Outrage; Tenders Apology

– इसी तरह के आपको स्क्रॉल डाउन करने के बाद नीचे लोकेशन हिस्ट्री और यूट्यूब हिस्ट्री वाले टॉगल को डिसेबल करना होगा. इस तरीके से आप गूगल को हमेशा के लिए लोकेशन हिस्ट्री, वेब एक्टिविटीज, यूट्यूब सर्च आदि को ट्रैक करने से रोक सकते हैं. 

-आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि इस प्रक्रिया के बाद गूगल पर पर्सनलाइज्ड एक्सपीरियंस कम हो जाएगा यानी गूगल सर्च के हिसाब से मिलती-जुलती चीजों को रेकमंड करता है, जो आपको इस प्रक्रिया के बाद नहीं होगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top