VASTU

वास्‍तु टिप्‍स: घर से नेगेटिव एनर्जी होगी दूर, करें ये 5 उपाय

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र (Vastu Shashtra) का हमारे जीवन में बहुत महत्व है. हालां‍कि अगर आपके घर की कुछ चीजें वास्तु के अनुसार नहीं हैं, तो घर में नेगेटिव एनर्जी (Negative Energy) बढ़ सकती है. इन्‍हीं वास्तु दोषों के कारण जीवन नकारात्मकता से घिर जाता है. कई बार हमारे घरों में कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिन पर हम ध्यान नहीं देते हैं. ऐसे में घर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ती आती हैं. यही कारण है कि कार्यों में सफलता नही मिलती और कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है.

1/ 6

 Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्‍तु को विशेष महत्‍व दिया जाता है. ऐसे में घर में वास्‍तु का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है. घर से जुड़े कई वास्‍तु दोष (Vastu Dosh) हो सकते हैं. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का संचार होने लगता है और कई तरह की समस्‍याएं सामने आने लगती हैं. कभी गृहक्लेश तो कभी धन की कमी और स्वास्थ्य संबंधित आदि कई दिक्‍कतें घेरने लगती हैं. अगर इन पर ध्‍यान न दिया जाए तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होने लगता है. ऐसे में कुछ आसान टिप्‍स की मदद से आप अपने घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर कर सकते हैं-All Images/shutterstock

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्‍तु को विशेष महत्‍व दिया जाता है. ऐसे में घर में वास्‍तु का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है. घर से जुड़े कई वास्‍तु दोष (Vastu Dosh) हो सकते हैं. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का संचार होने लगता है और कई तरह की समस्‍याएं सामने आने लगती हैं. कभी गृहक्लेश तो कभी धन की कमी और स्वास्थ्य संबंधित आदि कई दिक्‍कतें घेरने लगती हैं. अगर इन पर ध्‍यान न दिया जाए तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होने लगता है. ऐसे में कुछ आसान टिप्‍स की मदद से आप अपने घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर कर सकते हैं-All Images/shutterstock

2/ 6

घर में रखें सुगंध का प्रबंध  अपने घर से नकारात्मक शक्तियों को दूर करने के लिए घर के कमरों में सुगंधित धूपबत्ती, अगरबत्‍ती जरूर जला कर रखें. इससे आप अच्‍छा महसूस करेंगे.

घर में रखें सुगंध का प्रबंध
अपने घर से नकारात्मक शक्तियों को दूर करने के लिए घर के कमरों में सुगंधित धूपबत्ती, अगरबत्‍ती जरूर जला कर रखें. इससे आप अच्‍छा महसूस करेंगे.

3/ 6

होगी नेगेटिव एनर्जी दूर   वास्तु के अनुसार अगर आपके घर में नेगेटिव एनर्जी है तो इसे दूर करने के लिए अपने बाथरूम में कांच की कटोरी रखें और इसमें समुद्री नमक डालकर रखें. इससे नकारात्मक शक्तियां दूर होंगी और आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा.

होगी नेगेटिव एनर्जी दूर
वास्तु के अनुसार अगर आपके घर में नेगेटिव एनर्जी है तो इसे दूर करने के लिए अपने बाथरूम में कांच की कटोरी रखें और इसमें समुद्री नमक डालकर रखें. इससे नकारात्मक शक्तियां दूर होंगी और आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा.

4/ 6

जरूर करें ये काम घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर एक दीया जलाकर रखें. मान्‍यता है कि इससे मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं.

जरूर करें ये काम
घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर एक दीया जलाकर रखें. मान्‍यता है कि इससे मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं.

5/ 6

बेडरूम में न रखें शीशा बेडरूम में शीशा नहीं घर के मास्टर बेडरूम में शीशा नहीं होना चाहिये। अगर आपके बेडरूम में शीशा लगा है, तो इसे हटा दें या फिर सोते समय इसे ढक दें. माना जाता है कि शीशा बेडरूम में नहीं होना चाहिए, इसे अच्‍छा नहीं माना जाता.

बेडरूम में न रखें शीशा
बेडरूम में शीशा नहीं घर के मास्टर बेडरूम में शीशा नहीं होना चाहिये। अगर आपके बेडरूम में शीशा लगा है, तो इसे हटा दें या फिर सोते समय इसे ढक दें. माना जाता है कि शीशा बेडरूम में नहीं होना चाहिए, इसे अच्‍छा नहीं माना जाता.

6/ 6

जरूर बजाएं घंटी वास्तु के अनुसार सुबह और शाम के समय भगवान की पूजा करते समय कुछ देर घंटी जरूर बजाएं. मान्‍यता है कि मंदिर की घंटी घर से नकारात्‍मक ऊर्जा को दूर करती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

जरूर बजाएं घंटी
वास्तु के अनुसार सुबह और शाम के समय भगवान की पूजा करते समय कुछ देर घंटी जरूर बजाएं. मान्‍यता है कि मंदिर की घंटी घर से नकारात्‍मक ऊर्जा को दूर करती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top