MUST KNOW

30 जून तक पैन को आधार से नहीं किया लिंक तो देने पड़ेंगे 1000 रुपये

नई दिल्ली: अगर आपको भी कंफ्यूजन है कि आपका पैन-आधार से लिंक (Pan-Aadhaar Link) है या नहीं तो इसके लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं. आप घर बैठे आसानी से यह चेक कर सकते हैं. बता दें 30 जून तक अगर आपने अपने आधार को पैन से लिंक नहीं कराया तो आपका पैन कार्ड बेकार हो जाएगा, इसलिए आप फटाफट इसको लिंक करा लें. आप SMS या फिर ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए इसको लिंक करा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं पूरा प्रोसेस-

SMS भेजकर पैन को आधार से लिंक करने का तरीका

इसके लिए आपको अपने फोन पर टाइप करना होगा- UIDPAN इसके बाद 12 अंकों वाला Aadhaar नंबर लिखें और फिर 10 अंकों वाला पैन नंबर लिखें. अब स्टेप 1 में बताया गया मेसेज 567678 या 56161 पर भेज दें.

Read More:-IT की नई बेवसाइट पर इस तरह करें आधार-पैन लिंक, नहीं किया तो अब मोटा फाइन

1000 रुपये लगेगा जुर्माना

अगर 30 जून तक आपने आधार को पैन से लिंक नहीं कराया तो आपको 1000 रुपये जुर्माना देना पड़ेगा. यह आयकर कानून 1961 में जोड़े गए धारा 234एच के कारण हुआ है जिसे सरकार ने 23 मार्च को लोकसभा में पारित वित्त विधेयक 2021 के अंतर्गत पास कराया है. आपको बता दें जुर्माने के अलावा आपका पैन कार्ड निष्क्रिय भी हो जाएगा.

PAN हो जाएगा रद्द

अगर आपने आखिरी तारीख तक पैन को लिंक नहीं कराया तो आपका पैन नंबर निष्क्रिय हो जाएगा यानी 30 जून के बाद वित्तीय लेनदेन में पैन का इस्तेमाल नहीं हो पाएगा. पैन के बिना आप बैंकिंग लेनदेन, म्यूचुअल फंड, डीमैट खाता खोलने, नया बैंक खाता खोलने जैसे कई काम नहीं कर पाएंगे.

Read More:-Aadhaar Card Update: आधार कार्ड से संबंधित यह सेवा हुई बंद, ट्विटर पर UIDAI ने दी जानकारी

इस तरह चेक करें स्टेटस-

आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in यानी अब नई वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाना होगा. यहां नीचे की तरफ Link Aadhaar ऑप्शन पर क्लिक करना है. अपने स्टेटस को देखने के लिए Click here पर क्लिक करें. इसके बाद में नई विंडो पर पैन और आधार की डिटेल्स भरें. इसके बाद में स्क्रीन पर आपको स्टेटस दिखाई दे जाएगा.

SMS से चेक करें स्टेटस

इसके अलावा आप एसएमएस के जरिए भी चेक कर सकते हैं कि आपका पैन-आधान से लिंक हो सकता है या नहीं. इसके लिए आपको 567678 या 56161 इन दो में से एक नंबर पर SMS करना होगा. आपको UIDPAN 12 अंकों का आधार नंबर 10 अंकों का पैन नंबर लिख कर एसएमएस करना होगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top