VASTU

Vastu Tips: घर के Main Gate पर ये चीजें रखने से आती है गरीबी और नकारात्‍मकता, रखें ख्‍याल

घर की दहलीज हमेशा साफ-स्‍वच्‍छ और स्‍वागत करती हुई नजर आनी चाहिए. ना तो इसके गंदगी होनी चाहिए और ना ही ऐसी कोई चीज जिससे आने-जाने में अड़चन पैदा हो. 

नई दिल्‍ली: घर में यदि सकारात्‍मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार रहे तो परिवार के सदस्‍यों की जिंदगी हंसी-खुशी से गुजरती है लेकिन यह ऊर्जा नकारात्‍मकता में बदल जाए तो हालात बिगड़ते देर नहीं लगती. वास्तु (vastu) में किसी भी स्‍थान के वातावरण को अच्‍छा, सकारात्‍मक और शुभ बनाने के लिए कई नियम बताए गए हैं. इसमें घर की दहलीज या मुख्‍य दरवाजे (Main Gate) को लेकर बताए गए नियम भी शामिल हैं. आज जानते हैं कि घर की दहलीज को लेकर किन जरूरी बातों का ध्‍यान रखना चाहिए, वरना घर में गरीबी दस्‍तक दे सकती है. 

घर की दहलीज पर न रखें ऐसी चीजें 

– घर की दहलीज पर कभी कूड़ा-कचरा नहीं रखना चाहिए. ऐसा करना आर्थिक संकट को खुद बुलावा देना है. 
 
– कभी भी घर के अंदर और बाहर गंदा पानी न बहने दें. इससे घर में नकारात्‍मक ऊर्जा आती है और परिवार के सदस्‍यों की सेहत खराब होती है. 

– घर की दहलीज और चौखट पर कभी भी सजावट का या अन्‍य कोई ऐसा सामान न रखें, जिससे लोगों को आने-जाने में अड़चन हो. यदि किसी चीज से रास्‍ता रुकता है तो इससे घर के सदस्‍यों के कामों में बेवजह बाधाएं आती हैं. 

– घर के सामने लॉन में या बालकनी में कांटेदार पौधे कभी न रखें. इससे घर में कलह होती है और सदस्‍यों की सेहत भी खराब होती है. 

– ऐसे पौधे जिनके पत्‍ते या डालियों को बीच में से तोड़ने पर दूध निकलता हो, उन्‍हें कभी भी घर में नहीं लगाना चाहिए. यह वास्‍तुदोष का कारक बनते हैं. 

– घर के सामने कभी घने पेड़ भी नहीं लगाने चाहिए. वास्तु के अनुसार ऐसा करने से सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार रुकता है. साथ ही घर में हवा और धूप न आने से कई तरह की बीमारियां होती हैं. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. )

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top