North East

Earthquake in North East India: मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में देर रात भूकंप के झटके, जान-माल का नुकसान नहीं

नार्थ-ईस्ट के मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में कल देर रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता बेहद कम थी और किसी भी प्रकार के जान माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है.

नार्थ-ईस्ट के मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में कल देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए जिससे लोगों में अफरा-तफरी मच गई. हालांकि भूकंप की तीव्रता बेहद कम थी और इसमें किसी भी प्रकार के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. इस से पहले 17 जून को असम, मणिपुर और मेघालय में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के अनुसार मणिपुर के शिरुई गांव में देर रात एक बजकर 22 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. शिरुई गांव के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में ये झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई. वहीं अरुणाचल प्रदेश के पांगिन में भी देर रात एक बजकर 2 मिनट पर भूकंप के झटके आए. एनसीएस के अनुसार रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.1 मापी गई. 

17 जून को भी मणिपुर में महसूस किए गए थे भूकंप के झटके

इस से पहले 17 जून को देर रात भी मणिपुर समेत नार्थ-ईस्ट के तीन राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. एनसीएस के अनुसार मणिपुर में 17 जून को देर रात एक बजकर छह मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता तीन मापी गई और भूकंप का केन्द्र चंदेल जिले में 10 किलोमीटर की गहराई पर था. वहीं मेघालय में सुबह चार बजकर 20 मिनट पर 2.6 की तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केन्द्र वेस्ट खासी हिल्स जिले में 10 किलोमीटर की गहराई पर था. कहीं से भी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई थी.

इसके अलावा कुछ दिन पहले असम के तेजपुर में रात एक बजे के आसपास 4.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसका केंद्र तेजपुर से 36 किमी वेस्ट-नॉर्थवेस्ट में था और ये धरती से 22 किमी गहराई में आया था. इस दौरान इन तीनों ही जगह पर किसी भी प्रकार के जान माल का कोई नुकसान नहीं हुआ था. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top