Uttar Pradesh

आज से हर दिन छह लाख लोगों को लगेगा टीका, 30 जून तक चलेगा यह चरण

अगले चरण में 1 जुलाई से हर दिन 10 से 12 लाख लोगों को वैक्सीनेट किए जाने का लक्ष्य है. प्रदेश में 40 लाख 23 हजार से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं. 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को 56 लाख 81 हजार 42 टीका लगाया जा चुका है.

लखनऊ: सोमवार यानी 21 जून से कोरोना महामारी के खिलाफ निर्णायक लड़ाई का शंखनाद हो रहा है. संभावित तीसरी लहर से पहले ही आधिकतर लोगों को कोरोना रोधी टीके की सुरक्षा घेरे में लाने की तैयारी है. लिहाजा बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान का आगाज किया जाएगा. टीकाकरण अभियान को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार समेत प्रशासन समेत स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है.

21 जून से टीकाकरण का नया चरण शुरू 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए टीका अहम भूमिका निभाएगा. इसलिए 21 जून से टीकाकरण का नया चरण शुरू हो रहा है. इसके तहत 30 जून तक हर दिन छह लाख लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा. सीएम योगी ने टीकाकरण की व्यवस्था दुरुस्त रखने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने का निर्देश दिया है.

हर दिन छह लाख लोगों का टीकाकरण 
रविवार को टीम- 9 की बैठक की कोरोना की स्थिति की समीक्षा करते हुए सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा सभी नागरिकों को निशुल्क टीका उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके तहत 21 जून से राज्य में हर दिन छह लाख लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य है.

1 जुलाई से हर दिन 10 से 12 लाख लोगों का टीकाकरण
अगले चरण में 1 जुलाई से हर दिन 10 से 12 लाख लोगों को वैक्सीनेट किए जाने का लक्ष्य है. उन्होंने टीकाकरण में लगे कर्मचारियों और टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि नर्सिंग के लास्ट ईयर के स्टूडेंट को टीकाकरण की ट्रेनिंग देकर तैयार किया जाए. प्रदेश में 40 लाख 23 हजार से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं. 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को 56 लाख 81 हजार 42 टीका लगाया जा चुका है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमितों की संख्या में गिरावट आ रही है, लेकिन किसी भी कीमत पर ढिलाई नहीं होनी चाहिए. सोमवार से कोरोना कर्फ्यू में छूट बढ़ाई जा रही है. इस संबंध में तय गाइडलाइन का सभी जिलों में कड़ाई से अनुपालन कराया जाए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top