Life Style

पुराना कूलर भी देगा ठंडी-ठंडी हवा, नहीं पड़ेगी नए की जरुरत, फॉलो करें ये टिप्स

ठंडी हवा का आनंद तभी उठा पाएंगे जब कूलर की हवा को बाहर निकलने या फिर कह लीजिए आपके रूम में सही से वैंटिलेशन होगा. घर में कहीं भी कूलर रखने से पहले इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि आपका कूलर उस जगह पर रखा हो जहां पर सीधे धूप न आती हो. 

Tips and Tricks: गर्मियों के इस मौसम कुछ लोगों के पास पुराना कूलर होगा तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो नया कूलर खरीदने का सोच रहे होंगे. कूलर चाहे पुराना हो या नया अगर ठीक से इस्तेमाल ना किया जाए तो ठंडी हवा नहीं देगा. हम आज इस लेख के जरिए आपको कुछ टिप्स देंगे जिन्हें आजमाकर आप भी अपने कूलर से ठंडी हवा का आनंद उठा पाएंगे.

खुली जगह पर रखें कूलर
कूलर को जहां पर भी रखें जगह खुली होनी चाहिए. खुली जगह पर रखने से यह ठंडी हवा देगा. कूलर को खुली जगह पर रखा जाना जरूरी है, ताकि ठंडी हवा आती रहे. यदि संभव हो तो घर की किसी खिड़की में इसे स्टैंड लगवाकर फिक्स करा लें. अगर ऐसा संभव नहीं है तो आप दरवाजे के पास भी रख सकते हैं.

खिड़कियां खुली रखें, वैंटिलेशन जरूरी
जिस कमरे में कूलर को रखा जाए उसको पूरी तरह से बंद नहीं करें. इससे भी यह ठंडी हवा नहीं देता. सब तरफ से कमरा बंद होने के चलते कमरे में उमस हो जाती है.  इसके लिए अपने कमरे की खिड़कियां, रोशनदान आदि खुले रखें. ठंडी हवा का आनंद तभी उठा पाएंगे जब कूलर की हवा को बाहर निकलने या फिर कह लीजिए आपके रूम में सही से वैंटिलेशन होगा.

धूप से करें बचाव
घर में कहीं भी कूलर रखने से पहले इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि आपका कूलर उस जगह पर रखा हो जहां पर सीधे धूप न आती हो. यदि कूलर पर धूप पड़ेगी तो आपको ठंडी हवा नहीं मिलेगी. कूलर पर धूप नहीं आएगी तो यह ठंडा रहेगा और इस तरह ठंडी हवा देता रहेगा. इसलिए इसे छांव में रखें. अगर धूप आती है तो आप ये कर सकते हैं कि उसके ऊपर गीला मोटा कपड़ा डाल सकते हैं जिससे धूप की गर्मी से कूलर की सतह तक कम पहुंचेगी.

नियमित करें सफाई और बदलें घास
आप समय-समय पर अपने कूलर की सफाई करते रहें. वहीं इसकी जाली में लगी घास को भी बदल दें. कई बार इसके लंबे समय तक लगे रहने से इस पर धूल जम जाती है. इस वजह से हवा का रास्ता बंद हो जाता है. ऐसे में कूलर की सफाई के साथ इसकी घास को भी बदलें. कूलर नया हो या पुराना नियमित देखभाल जरूरी है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top