Bihar

पटना में आज से लगवा सकते ‘स्पूतनिक वी’, इस अस्पताल में टीका देने के लिए की गई पूरी तैयारी

आम लोगों के साथ मेदांता के कर्मी भी ले सकते हैं यह टीका, सरकार की ओर से तय दर पर लगेगी वैक्सीन.

पटना के किसी भी स्टॉकिस्ट को आपूर्ति नहीं, भारत में इस टीके की आपूर्ति का डॉ. रेड्डी लैब ने लिया जिम्मा.

पटनाः राजधानी पटना में लोगों को शुक्रवार से कोरोना से बचाव के लिए रूसी टीका ‘स्पूतनिक वी’ मिल सकेगी. इसके लिए पटना के जयप्रभा मेदांता अस्पताल में पूरी तरह से व्यवस्था कर दी गई है. खुद मेदांता के एसोसिएट डायरेक्टर डॉक्टर रविशंकर सिंह ने कहा कि यहां हर तरीके से तैयारी कर ली गई है.

बताया जाता है कि अस्पताल में आम लोगों के साथ मेदांता के कर्मी भी यह टीका ले सकेंगे. वहीं सबसे खास बात यह है कि सरकार की ओर से तय दर पर यह टीका लोगों को लगाया जाएगा. स्पूतनिक वैक्सीन की सप्लाई सीधे कॉरपोरेट अस्पतालों में ही की जा रही है. बता दें कि मेदांता के अलावा बिग अपोलो में भी लोगों के लिए यह टीका बहुत ही जल्द उपलब्ध हो सकेगा.

अस्पतालों में ही होगी इस वैक्सीन की सप्लाई

मेदांता के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. रविशंकर ने बताया कि इस टीके की सटिकता 91 प्रतिशत से अधिक है. इस टीके को और पहले आना था लेकिन थोड़ी देर हुई है. बताया जा रहा कि यह टीका फिलहाल अस्पतालों को ही सप्लाई होगा. पटना के किसी भी स्टॉकिस्ट को इसकी आपूर्ति नहीं की जाएगी. भारत में इस टीके की आपूर्ति का जिम्मा डॉ. रेड्डी लैब ने लिया है.

बता दें कि इस वैक्सीन के आने से पहले अभी तक कोविशील्ड और कोवैक्सीन को सरकार की तरफ से उपलब्ध कराया गया था. अभी तक लोगों के पास यह दो ही टीके उपलब्ध थे. कई लोग स्पूतनिक के लिए इंतजार कर रहे थे. अब वैसे लोग जो स्पूतनिक ही लगवाना चाहते थे उन्हें पटना में मौका मिलने जा रहा है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top