Automobile

Bike और Scooter की सर्विस के लिए नहीं है टाइम! तो इन्हें ठीक रखने के लिए ये करें, जानें सबकुछ

Bike और Scooter और स्कूटर की सर्विस के समय मैकेनिक इंजन ऑयल के साथ कार्बोरेटर साफ करते हैं. इसके साथ ही Bike और Scooter की धुलाई भी करते है. जिससे गंदगी साफ हो जाती है. लेकिन जब आप लंबे समय तक सर्विस नहीं कराते है. तो इंजन पर लोड पड़ता है और इंजन खराब हो जाता है.

नई दिल्ली. Bike और Scooter आज के समय में लगभग हर घर में होते हैं. आप में से कई लोगों ने इन्हें चलाया भी होगा. लेकिन कई बार Bike और Scooter की सर्विस कराने के लिए हमें समय नहीं मिल पाता. जिस वजह से टू-व्हीलर का इंजन खराब हो जा है और इंजन की पिस्टन पर बुरा असर पड़ता है. जिसके चलते आपको फिर इंजन का ठीक कराने के लिए काफी रकम खर्च करनी पड़ती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक बताने जा रहे है.  जिसको जानकार आप अपने टू-व्हीलर को बिना सर्विस कराए भी ठीक-ठाक रख सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.

सर्विस न कराने पर Bike और Scooter का इंजन होता है खराब – Bike और Scooter और स्कूटर की सर्विस के समय मैकेनिक इंजन ऑयल के साथ कार्बोरेटर साफ करते हैं. इसके साथ ही Bike और Scooter की धुलाई भी करते है. जिससे गंदगी साफ हो जाती है. लेकिन जब आप लंबे समय तक सर्विस नहीं कराते है. तो इंजन पर लोड पड़ता है और इंजन खराब हो जाता है. वहीं धुलाई न होने के चलते वाहन की बॉडी भी जंग से गलना शुरू हो जाती है.

इंजन को दुरुस्त रखने के लिए करें ये काम – अगर आप बाइक और स्कूटर की सर्विस नहीं करा पा रहे हैं. तो आपको समय-समय पर अपने टू-व्हीलर का इंजन ऑयल जरूर बदलना चाहिए. वहीं कभी-कभी आपको अपने टू-व्हीलर की धुलाई भी करनी चाहिए. जिससे टू-व्हीलर पर जंग नहीं लगती.

कैसे बदलते इंजन ऑयल – बाइक और स्कूटर का इंजन ऑयल बदलना काफी आसान काम है. इसके लिए आपको खास औजारों की जरूरत भी नहीं है. सबसे पहले आपको इंजन ऑयल के टैंक को खाली कर लेना चाहिए और उसके बाद कुछ देर तक इसको खुला छोड़ देना चाहिए. जिससे टैंक में से सारा इंजन ऑयल अपने आप निकल जाता है. इसके बाद आप टैंक में फ्रेश इंजन ऑयल भर दें. जिससे आपके इंजन पर लोड़ नहीं पड़ेगा और वाहन स्मूथली चलता रहेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top