Uttar Pradesh

UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2021: कब आएगा रिजल्ट, कैसे करें चेक, यहां जानिए हर अपडेट

UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) 10वीं और 12वीं के बोर्ड रिजल्ट अगले माह जारी करेगा. बोर्ड इसके लिए जोरशोर से तैयारी में लगा हुआ है. सुप्रीम कोर्ट पहले ही देश भर के स्टेट बोर्ड्स को निर्देश दे चुका है कि वे 31 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर दें. शीर्ष अदालत ने स्टेट बोर्ड्स 10वीं और 12वीं के लिए मूल्यांकन के तरीके भी बनाने को कहा था.

गौरतलब है उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को पहले ही निर्देश दे चुके हैं कि वे जुलाई में मार्क्स शीट जारी करने की तैयारी करें. आमतौर पर यूपी बोर्ड एक साथ 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित करता है. यह रिजल्ट upresults.nic.in पर जारी किया जाता है. छात्रों को नंबर और रिजल्ट जानने के लिए इस वेबसाइट पर अपने रॉल नंबर और अन्य डिटेल से लॉगइन करना होगा.

पिछले साल यूपी बोर्ड के रिजल्ट 27 जून को जारी किए गए थे. पिछले साल कोरोना के कारण देश में लॉकडाउन लगने से पहले बोर्ड ने परीक्षाएं आयोजित करवा ली थी लेकिन लॉकडाउन की वजह से परिणाम जारी करने में देरी हुई. इस साल कोरोना की दूसरी लहर की वजह से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी है. इसके बाद देश में तमाम राज्यों के बोर्ड ने भी परीक्षाएं रद्द कर दीं.

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए 56 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इसमें से करीब 30 लाख 12वीं बोर्ड के लिए जबकि 26 लाख 10वीं के लिए रजिस्टर्ड हैं. इस साल परीक्षा नहीं होने की वजह से इन सभी छात्रों का मूल्यांकन वैकल्पिक मूल्यांकर स्कीम के तहत किया जाएगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top