Life Style

आप भी तो नहीं पीते नकली दूध? इन 6 तरीकों से करें असली और नकली दूध की पहचान

Check Purity Of Milk At Home: दूध में मिलावट से बेखबर हम सब कई तरह की शारीरिक समस्‍याओं (Physical Problems) का शिकार होने लगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आपको असली दूध की पहचान हो.

Check Purity Of Milk At Home: आपके फ्रिज से लेकर रसोई तक बाजार से आई कितनी ही नकली चीजों की भरमार है और इसका आपको पता भी नहीं चलता कि आप अंजाने में नकली चीजों का सेवन कर रहे हैं. ऐसे में बीमारियों से घिरना तय है. दूध हमारे रोजमर्रा काम आने वाली चीजों में से एक है. दूध हर घर की जरूरत है और हर कोई दूध पीता है. फिर चाहे बच्‍चे हों, बुजुर्ग हों या फिर घर के अन्‍य सदस्‍य. हालांकि दूध में मिलावट से बेखबर हम सब कई तरह की शारीरिक समस्‍याओं का शिकार होने लगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आपको असली दूध की पहचान हो. दूध में डिटरजेंट (Detergent) की मिलावट की गई है या फिर इसमें जरूरत से ज्‍यादा पानी या फिर इसमें अन्‍य कोई सेहत (Health) के लिए खतरनाक चीज मिलाई गई है इसकी पहचान आपको जरूर होनी चाहिए. कुछ टिप्स (Tips) की मदद से आप घर बैठे मिलावटी दूध की पहचान कर सकते हैं. आइए जानें कैसे-

पहचान का सबसे आसान तरीका
दूध की जांच का सबसे पुराना मगर कारगर तरीका यह है कि दूध की कुछ बूंदों को किसी चिकनी सतह पर गिराएं.अगर इसकी बूंदें धीरे धीरे बहें और निशान भी छोड़ दें तो समझ लीजिए कि यह दूध शुद्ध है. मगर मिलावटी दूध की बूंदें बिना निशान छोड़े तेजी से बह जाएंगी.

यूरिया की मिलावट की पहचान
दूध मे यूरिया की मिलावट आपके लिए जहर हो सकती है. ऐसे में इसकी पहचान जरूरी है. दूध मे यूरिया की मिलावट है या नहीं इसकी जांच के लिए एक टेस्ट ट्यूब में थोड़ा सा दूध और सोयाबीन का पाउडर मिला लें. फिर 5 मिनट बाद इसमे लाल लिटमस पेपर डुबोएं. अगर इस पेपर का रंग नीला हो जाए तो समझ लीजिए कि दूध मे मिलावट है.

सूंघ कर लगाएं पता
सिंथेटिक दूध की पहचान आप इसे सूंघ कर भी कर सकते हैं. सूंघने पर अगर इसमें साबुन जैसी गंध आती है, तो इसका मतलब यह है कि दूध सिंथेटिक है. वहीं जो असली दूध होगा उसमें कुछ खास गंध नहीं आती.

असली दूध का हल्का मीठा स्‍वाद
वहीं असली दूध की खासियत यह है कि इसका स्वाद हल्का मीठा होता है. वहीं नकली दूध का स्वाद इसमें डिटर्जेंट, सोडा या अन्‍य किसी चीज की मिलावट होने की वजह से कड़वापन लिए हुए लगता है.

दूध में डिटर्जेंट की पहचान
दूध में डिटर्जेंट की मिलावट के कई मामले सामने आए हैं. ऐसे में इसकी पहचान बहुत जरूरी है ताकि आपके स्‍वास्‍थ्‍य से खिलवाड़ न हो. दूध में डिटर्जेंट की मिलावट की पहचान के लिए दूध की 5-10 मिलीग्राम मात्रा टेस्ट-ट्यूब में लेकर जोर से हिलाने पर अगर इसमें झाग बनने लगें, तो समझ लीजिए इसमें डिटर्जेंट की मिलावट की गई है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top