WORLD NEWS

World UFO Day: जब कभी नहीं मिला कोई पक्का सबूत, फिर आखिर क्यों मनाया जाता है World UFO Day

दुनियाभर में हर साल 2 जुलाई को वर्ल्ड यूएफओ डे (World UFO Day) मनाया जाता है. इस दिन की शुरुआत वर्ल्ड यूएफओ आर्गेनाइजेशन (World UFO Organization) ने की थी लेकिन कई लोगों का मानना है कि यूएफओ नहीं होते हैं और न ही इनके अस्तित्व से जुड़ा को भी पुख्ता सबूत मौजूद है

एलियंस (Aliens) और UFO यानी अनआईडेन्टिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट (Unidentified Flying Object) के अस्तित्व को लेकर बहस जारी है. शोधकर्ता लगातार इस मामले में जानकारी जुटाने में लगे रहते हैं. यही नहीं, यूएफओ के रहस्‍य को कई देशों के वैज्ञानिक सुलझाने में लगे हुए हैं.

मनाया जाने लगा यूएफओ फेस्टिवल
आपको बता दें कि दुनियाभर में हर साल 2 जुलाई को वर्ल्ड यूएफओ डे (World UFO Day) मनाया जाता है. इस दिन की शुरुआत वर्ल्ड यूएफओ आर्गेनाइजेशन (World UFO Organization) ने की थी. आज के दिन आपको यूएफओ वॉचर्स (UFO Watchers) छत पर यूएफओ की ताक में आसमान को निहारते भी दिखाई दे सकते हैं लेकिन कई लोगों का मानना है कि यूएफओ नहीं होते हैं और न ही इनके अस्तित्व से जुड़ा को भी पुख्ता सबूत मौजूद है. अगर यह होते ही नहीं तो कैसे यूएफओ डे की शुरुआत हुई और कैसे यह कहलाया जाने लगा यूएफओ फेस्टिवल (UFO festival)? दरअसल, इस दिन को मनाए जाने के पीछे का मकसद लोगों को इसके प्रति जागरूक करना है ताकि वह आसमान में अनजान दिखने वाली चीजों के बारे में जानकारी साझा करें.

लकड़ी की कटिंग पर बने मिले अजीब चित्र
आपको बता दें कि 2 जुलाई से पहले 24 जून को वर्ल्ड यूएफओ डे (World UFO day on 24 June) मनाया जाता था लेकिन बाद में ऑफिशियल तारीख 2 जुलाई तय की गई. जानकारी के मुताबिक 24 जून 1947 को वॉशिंगटन (Washington) में माउंट रेनीयर (Mount Rainier) के पास पहली बार नौ हाई स्‍पीड (9 high speed) ऑब्‍जेक्‍ट्स (Objects) को उड़ते हुए देखा गया था लेकिन कहा जाता है कि इससे पहले भी आसमान में अजीबोगरीब चीजों को उड़ते हुए देखा गया है. आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि जर्मनी (Germany) के न्यूरेमबर्ग (Nuremberg) से मिले चित्रों और लकड़ी की कटिंग (Wooden Cutting) से मिली जानकारी के अनुसार सबसे पहले अप्रैल 1561 में वहां के लोगों ने आसमान में ग्लोब्स (Globes), क्रॉस (Cross) और प्लेट (Plate) जैसी चीजें देखीं थीं.

एलियंन के शव को देखे दाने का दावा

जानकारी के मुताबिक साल 1897 में टेक्सस (Texas) में लोगों ने आकाश में सिगार (Cigar) के आकार की बड़ी चीज देखी थी. कहा जाता है कि वह चीज एक विंडमिल (Windmill) से टकराई थी. जिसके बाद टेक्सस हिस्टोरिकल कमिशन (Texas Historical Commission) को मिली जानकारी के हिसाब से वहां विमान हादसा रिपोर्ट किया गया था, जिसके मलबे से एक शव (Deadbody) भी बरामद किया गया था. लोगों के मुताबिक वह ऐलियन (Alien) का शव था. कहा जाता है कि हादसे के बाद उस शव को किसी अनजान जगह पर दफना दिया गया था.

ऐसे ही 1947 में एक शख्स को रोसवैल (Roswell) में क्रैश हुए कथित स्पेसक्राफ्ट (Spacecraft) का मलबा मिला. लोगों के मुताबिक वह स्पेसक्राफ्ट ऐसा लग रहा था जैसे किसी दूसरी दुनिया से आया हो.  साथ ही लोगों ने उस मलबे में ऐलियन के शव को देखने का दावा भी किया. हालांकि, लोगों के दावे को सिरे से नकारते हुए एयर फोर्स (Air Force) ने 1994 में जारी की अपनी एक रिपोर्ट (Report) में कहा कि मलबा प्रयोग में लाए जा रहे सर्विलांस बैलूंस (Surveillance Balloons) का था और जो शव एलियंस के बताए जा रहे थे, वह असल में डमीज (Dummies) थे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top