Others

Monday Upay: सोमवार के दिन इन उपायों से बरसेगी भोलेनाथ की कृपा, घर आती हैं मां लक्ष्मी

bhole

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सोमवार के दिन कुछ विशेष उपायों से भी भगवान शिव को प्रसन्न किया जा सकता है। इन उपायों को करने से घर में सुख-शांति के अलावा समृद्धि आने की भी मान्यता है। कहा जाता है कि इन उपायों को अपनाने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। जानिए सोमवार के उपाय-

1. मान्यता है कि सोमवार के दिन दही, सफेद कपड़ा, चीनी औ दूध आदि को दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। कहते हैं कि सोमवार के दिन शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से धन संबंधी दिक्कतें खत्म हो जाती हैं।

2. सोमवार की शाम काले तिल और कच्चे चावल को मिलाकर दान करने से आर्थिक लाभ होने की मान्यता है। कहते हैं कि ऐसा करने से पितृ दोष का प्रभाव भी कम होता है। 

3. मान्यता है कि जिस व्यक्ति की कुंडली में चंद्रदोष होता है। इस प्रभाव को कम करने के लिए सोमवार के दिन चंदन का टीका और सफेद कपड़े धारण करने चाहिए। 

4. सोमवार के दिन भगवान शिव को चंदन, अक्षत, दूध, धतूरा, गंगाजल, बेलपत्र या आंकड़े के फूल चढ़ाने चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं।

5. सोमवार के दिन भगवान शंकर को घी, शक्कर और गेंहू के आटे से बने भोग को लगाना चाहिए। इसके बाद उनकी आरती करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है।

6. सोमवार के दिन भगवान शिव की प्रदोष काल में अराधना करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शंकर की कृपा से मनोकामना पूरी हो जाती है।

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top