BUSINESS

खुशखबरी! इस राज्य के लोगों को सरकार देगी 10 लाख रुपये, जानें किसे और कैसे मिलेगा फायदा?

राज्य सरकार (State Government) ने दलित जनता के लिए खास स्कीम निकाली है, जिसके तहत ग्राहकों को 10 लाख रुपये का आर्थिक सहायता दी जाएगी.

नई दिल्ली: देशभर की राज्य सरकारों की ओर से आम जनता के लिए कई तरह की खास स्कीम चलाई जाती हैं, जिसके तहत जनता को फ्री राशन, जरूरत का सामान और आर्थिक सहायता दी जाती है. इस बार राज्य सरकार (State Government) ने दलित जनता के लिए खास स्कीम निकाली है, जिसके तहत ग्राहकों को 10 लाख रुपये का आर्थिक सहायता दी जाएगी. इसके लिए सरकार दलित परिवारों (dalit empowerment scheme) का चयन करेगी और उनके विकास के लिए ये आर्थिक राशि देगी. आइए आपको बताते हैं किस राज्य सरकार ने ये खास पहल की है और किन लोगों को इसका फायदा मिलेगा-

आपको बता दें हाल ही में हुई बैठक में तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने दलितों के विकास के लिए दलित सशक्तिकरण कार्यक्रम चलाने की बात कही है. इस प्रोग्राम के तहत तेलंगाना में रहने वाले दलित परिवारों को 10 लाख रुपये की मदद सरकार की ओर से की जाएगी.

शुरुआत में 11900 परिवारों को मिलेगी मदद
मुख्यमंत्री की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस योजना की शुरुआत में सरकार राज्य की 119 विधानसभा सीटों में हर विधानसभा सीट से 100 दलित परिवारों का चुनाव करेगी और उसके बाद में इन परिवारों के खाते में 10 लाख रुपये का राशि ट्रांसफर की जाएगी. बता दें इस योजना के पहले चरण में राज्य के कुल 11900 दलित परिवारों के खाते में पैसा ट्रांसफर होगा.

आपको बता दें राज्य सरकार इस प्रोग्राम के लिए 1,200 करोड़ रुपये निर्धारित करेगी और वित्तीय सहायता सीधे चुने हुए दलित लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी.

रायथु बंधु योजना में देती है सरकार 10 हजार रुपये
इसके अलावा तेलंगाना सरकार की ओर से रायथु बंधु योजना भी चलाई जाती है, जिसके तहत हर साल किसानों को प्रति एकड़ 10 हजार रुपये का आर्थिक मदद की जाती है. इस योजना को राज्य सरकार ने 25 फरवरी 2018 को लॉन्च किया था. इस योजना का सीधा फायदा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है. राज्य के करीब 60 लाख किसानों को इस स्कीम का फायदा मिलता है

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top