EDUCATION

फुटवियर डिजाइनिंग में इन कोर्स को करके बनाएं करियर, इन जगहों पर मिलेगी नौकरी

फैशन के इस दौर में फुटवियर डिजाइनिंग क्षेत्र में नेशनल और इंटरनेशनल कंपनियां बाजार में काफी सक्रिय हैं. 

नई दिल्ली: आज के टाइम में युवा सिर्फ डॉक्टर या इंजीनियर बनने के सपने नहीं देखता, बल्कि कई नई चीजों को तलाश भी युवाओं को आकर्षित कर रही हैं. बदलले जमाने के साथ युवाओं की सोच भी बदल रही है. और इसलिए कई क्षेत्र हैं, जहां युवा अपनी किस्मत को आजमा रहे हैं. ऐसी ही एक फील्ड है फुटवियर डिजाइनिंग की. आज के समय में लोग स्टाइलिश दिखने के लिए इन दिनों फुटवियर डिजाइनिंग को काफी पसंद कर रहे है. अगर आप भी इस फील्ड में करियर बनाने की चाह रखते हैं, तो आपको इसके बारे में विस्तार से बतातें है… 

क्या है फुटवियर डिजाइनिंग?
दरअसल फुटवियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में छात्र अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल कर फुटवियर को एक नया रूप देते हैं. क्योंकि ये सिर्फ फुटवियर डिजाइन तक सीमित नहीं रहता, बल्कि फैब्रिक व कलर के साथ एक्सपेरिमेंटर होते है, जो फुटवियर को नया लुक देने के लिए किया जाता है. पहले फुटवियर केवल लेदर से ही बनाए जाते थे, लेकिन अब इसमें काफी वैराएटी भी आ गई है. अब फुटवियर एक्सपर्ट प्लास्टिक, जूट, रबड, यहां तक की कपड़े से भी फुटवियर बनाए जाने लगे हैं.  

क्या होना चाहिए जरूरी स्किल्स?
इस क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे युवाओं की सिर्फ शैक्षणिक योग्यता होना काफी नहीं है, बल्कि आपके अंदर कुछ स्किल्स होना चाहिए. जैसे आप क्रिएटिव सोच सकें, साधारण दिखने वाले फुटवियर को अलग देखने की क्षमता होनी चाहिए. लेटेस्ट ट्रेंडी फुटवियर की जानकारी होनी चाहिए.

फुटवियर डिजाइनिंग कोर्स के लिए योग्यता
इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपकों 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मथेटेमेटिक्स (PCM) या फिर फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (PCB) से पास होना आवश्यक है. इस आधार पर ही आप फुटवियर डिजाइनिंग कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

भारत के बेस्ट इंस्टीट्यूट
– फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, नोएडा
– द सेंटर लेदर रिसर्च इंस्टीट्यूट, चेन्नई
– कॉलेज ऑफ लेदर टेक्नोलॉजी, कोलकाता
– सेंटल फुटवियर ट्रेनिंग इंस्टीटयूट, आगरा
– इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नमेंट लेदर वर्किंग स्कूल, मुंबई

फुटवियर के कोर्सेज इस प्रकार हैं.
– सर्टिफिकेट कोर्स इन शू डिजाइनिंग
– डिप्लोमा इन फुटवियर टेक्नोलॉजी
– डिप्लोमा इन लेदर गुड्स एंड एसेसरीज
– बैचलर ऑफ लैदर डिज़ाइन
– बीटेक इन फुटवियर टेक्नोलॉजी

फुटवियर डिजाइनिंग में भविष्य (स्कोप)
फैशन के इस दौर में फुटवियर डिजाइनिंग क्षेत्र में नेशनल और इंटरनेशनल कंपनियां काफी सक्रिय हैं. इससे फुटवियर इंडस्ट्री में स्कोप (Scope) काफी तेजी से बढ़ा है. इस फील्ड के प्रोफेशनल्स की डिमांड रिसर्च एंड डेवलपमेंट, डिजाइनिंग, मैन्युफैक्चरिंग, सेल्स एंड मार्केटिंग, क्वालिटी कंट्रोल और मैनेजमेंट जैसे डिपार्टमेंट्स में तेजी से बढ़ रही है. इसमें योग्यता हासिल करने के बाद आप शू मेकिंग कंपनियों जैसे बाटा, लिबर्टी, नाइक, आदि के साथ जुड़कर भी काम कर सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top