VASTU

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में कीजिए ये उपाय, बदल जाएगी आपकी किस्मत

Vastu Tips: तवे पर रोटी सेंकने के पूर्व दूध के छींटें मारना शुभ है. इसके साथ ही पहली रोटी गौ माता के लिए निकालें.

ई दिल्लीः Vastu Tips: ज्योतिष शास्त्र के अलावा जीवन में वास्तु शास्त्र का बहुत योगदान है. घर बनवाने में अक्सर हो गई छोटी सी चूक किसी भी दुर्भाग्य के रूप में हमारी जिंदगी का हिस्सा बन सकती है. अगर ऐसा हो गया है तो वास्तु के कई सरल उपाय आपके जीवन में बदलाव ला सकते हैं. इनके जरिए घर में उत्पन्न हुए नकारात्मक प्रभाव तो दूर होते ही हैं, आपकी किस्मत भी बदल सकती है. इनके जरिए दांपत्य में माधुर्य, घर में खुशहाली और समृद्धि का आगमन होता है. ऐसे ही कुछ वास्तु टिप्स पर डालते हैं एक नजर-

घर में सप्ताह में एक बार गूगल का धुआं करना शुभ होता है. इससे मन प्रसन्न होता है. आप खुश तो सब खुश

गेहूं में नागकेशर के 2 दाने तथा तुलसी की 11 पत्तियां डालकर पिसाया जाना शुभ है. स्वास्थ्य की दृष्टि से भी उत्तम है. 

घर में सरसों के तेल के दीये में लौंग डालकर लगाना शुभ है. यह नकारात्मक ऊर्जा को जला डालता है और शुभता का प्रकाश देता है. 

हर गुरुवार को तुलसी के पौधे को दूध चढ़ाना चाहिए. इससे आर्थिक स्थिति अच्छी होती है. दांपत्य में माधुर्य आता है. 

तवे पर रोटी सेंकने के पूर्व दूध के छींटें मारना शुभ है. इसके साथ ही पहली रोटी गौ माता के लिए निकालें.

मकान में 3 दरवाजे एक ही रेखा में न हों. ऐसा होने से सारी समृद्धि बाहर चली जाती है. 

सूखे फूल घर में नहीं रखें. यह नकारात्मकता का प्रतीक हैं और बुरा प्रभाव डालते हैं. इनसे आत्मिक विकास रुक जाता है. 

संत-महात्माओं के चित्र आशीर्वाद देते हुए बैठक में लगाएं. यह भी बहुत सारे नहीं होने चाहिए. एक-या दो काफी हैं. दरअसल ऐसा होने से आध्यात्मिक और तामसिक शक्तियों में टकराव होता है. घर की बैठक तामसिक प्रवृत्ति की होती है. 

घर में टूटी-फूटी, कबाड़, अनावश्यक वस्तुओं को नहीं रखें. यह दुर्भाग्य ले आते हैं और शनि की वक्र दृष्टि का कारण भी बनते हैं. 

दक्षिण-पूर्व दिशा के कोने में हरियाली से परिपूर्ण चित्र लगाएं. इससे घर में खुशहाली, सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. परिवार में प्रेम बढ़ता है. 

घर में टपकने वाला नल नहीं होना चाहिए. यह समृद्धि का नाशक है. कहते हैं कि जैसे नल से पानी टपकता रहता है और बह जाता है ठीक वैसे ही जेब से-तिजोरी से धन बहता चला जाता है. 

घर में गोल किनारों के फर्नीचर ही शुभ हैं. यह व्यावहारि विचार से भी सही है, अगर नुकीले नोक वाले फर्नीचर होंगे तो किसी दुर्घटना की स्थिति में गंभीर चोट लग सकती है. गोल किनारे वाले फर्नीचर इस हादसे को कम कर सकते हैं. 

घर में तुलसी का पौधा पूर्व दिशा की गैलरी में या पूजा स्थान के पास रखें. इससे देवताओं का घर में आने का मार्ग सुगम हो जाता है. उनकी कृपा मिलती रहती है. तुलसी लक्ष्मी आंगन का प्रतीक है. 

वास्तु की मानें तो उत्तर या पूर्व दिशा में की गई जल की निकासी आर्थिक दृष्टि से शुभ होती है. इसलिए घर बनाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top