ITR

आयकर विभाग के नए पोर्टल में दिक्कत के बाद भी रोजाना 40 हजार आईटीआर हो रहे दाखिल: सीबीडीटी

नई दिल्ली, पीटीआइ। आयकर विभाग की नई इनकम टैक्स पोर्टल में समस्या के बाद भी इस पर हर रोज करीब 40 हजार रिटर्न दाखिल हो रहे हैं। आयकर विभाग का कहना है कि पोर्टल की तकनीकी गड़बड़ियों को दूर करने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत काम करने वाले केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने कहा है कि नए आयकर पोर्टल पर ई-कार्रवाई के तहत अभी तक कुल 24,781 प्रतिक्रियाएं मिली हैं। इस पर रोजाना 40,000 से अधिक आयकर रिटर्न आईटीआर दाखिल हो रहे हैं।

वहीं, चार्टर्ड एकाउंटेंटों का कहना है कि उन्हें पोर्टल के लॉन्च के एक महीने बाद भी दिक्कतें आ रही हैं। सीबीडीटी ने कहा कि उपयोगकर्ता आयकर रिटर्न 3, 5, 6 और 7 की अनुपलब्धता से संबंधित कुछ मुद्दों पर शिकायत कर रहे हैं, जबकि कुछ मामलों में आईटीआर दाखिले, ई-सत्यापन या पोर्टल में लॉगइन करने संबंधी समस्याएं सामने आई हैं, और सुधारात्मक उपाय किए जा रहे हैं। सीबीडीटी ने कहा कि सुविधाओं को सरल बनाने के लिए करदाताओं, कर पेशेवरों और आईसीएआई के प्रतिनिधियों की राय के आधार पर सुधारात्मक उपाय किए जा रहे हैं।

आयकर मामलों की शीर्ष संस्था सीबीडीटी ने कहा कि विभाग किसी भी लंबित मुद्दे के समाधान में तेजी लाने और सभी शेष सुविधाओं को जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के लिए इंफोसिस के साथ लगातार जुड़ा हुआ है। सीबीडीटी ने कहा कि इस समय हर दिन लगभग 8-10 लाख लोग नए पोर्टल में लॉगइन कर रहे हैं और औसतन 40,000 आईटी रिटर्न दाखिल किए जा रहे हैं।

पोर्टल पर 62 लाख से अधिक आधार को पैन से जोड़ने के अनुरोध मिले हैं, लगभग 4.87 लाख ई-पैन जारी किए गए हैं और 1.32 लाख डीएससी रजिस्ट्रेशन पूरे हो गए हैं। करदाताओं के फेसलेस मूल्यांकन के लिए कार्यक्षमता तैयार की गई है और 10 जुलाई 2021 से 1.42 लाख अटैचमेंट के साथ करदाताओं की 24,781 प्रतिक्रियाएं मिली हैं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top