Automobile

क्यों SUV है सेडान से बेहतर जानें पांच बड़ी बातें

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। 5 Reason to Buy SUV: सालों पहले लोग जब भी वाहन खरीदनें पर विचार करते थे, तो लग्जरी के नाम पर सेडान गाड़ियों को खूब पसंद किया जाता था। लेकिन अब ना सिर्फ लोगों की सोच बल्कि उनकी पसंद भी बदल रही है। ​शायद यही कारण है, कि भारत में एसयूवी सेगमेंट के वाहनों की मांग बढ़ रही है। आज हमारा यह लेख इसी विषय पर है, हम आपको बताने जा रहे हैं, कि आखिर क्यों एसयूवी गाड़ियां सेडान पर भारी पड़ रही हैं।

1. एसयूवी ड्राइवर को उंचाई पर बैठने की स्थिति प्रदान करती है, जिससे चालक को सड़क की बेहतर समझ होती है, और वह अधिक सुरक्षित महसूस करता है। अक्सर आपने देखा होगा सेडान की तुलना में एसयूवी में बैठा व्यक्ति ट्रैफिक और अपने आसपास वाले वाहनों को लेकर सक्रिय रहता है। इसलिए सड़क सुरक्षा हो या व्यक्तिगत सुरक्षा एसयूवी दोनों ही मामलों में अधिक आकर्षक हैं।

2.पुराने ज़माने में एसयूवी गाड़ियां हैंडलिंग में कोई खास नहीं होती थी। लेकिन अब SUVs राइड हैंडलिंग और इंजन के मामले में कहीं बेहतर हैं। यह शहर या राजमार्गों पर ड्राइविंग को काफी आसान बनाती ​है।

3. इस बात में कोई दो राय नहीं है, कि ज़्यादातर SUVs में हाई ग्राउंड क्लीयरेंस होता है, जो खराब और टूटी सड़कों पर ड्राइविंग को काफी आसान बनाता है। इससे कार की अंडरबॉडी को भी कोई ठेस नहीं पहुंचती है।

4. एसयूवी सेडान की तुलना में अधिक व्यावहारिक हैं, क्योंकि ये बेहतर बूट क्षमता और आसान लोडिंग लिप देते हैं। जिसके चलते लंबी यात्रा पर इन्हें आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है, और यात्रा का लुफ्त भी उठाया जा सकता है।

5. वर्तमान में एसयूवी विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं, और इसी के चलते डिजाइन के मामले में खरीदार को अधिक विकल्प प्रदान किए जाते हैं। वहीं वर्तमान में मौजूद सब-कॉम्पेक्ट और कॉम्पैक्ट एसयूवी ने इनकी मांग में इजाफा कर दिया है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top