Life Style

बालों की कई दिक्कतों को दूर करेगा अदरक, ऐसे करें इस्तेमाल

Ginger Benefits For Hair: बालों में अदरक (Ginger) का इस्तेमाल आपको एक साथ कई फायदे (Benefits) दे सकता है. इसके साथ ही ये बालों और स्कैल्प सम्बधी कई और दिक्कतों को दूर करने में भी आपकी मदद कर सकता है.

Ginger Benefits For Hair: बालों (Hair) को मजबूत बनाने, लम्बा और घना करने, टूटने-झड़ने से रोकने और बालों की चमक बढ़ाने के लिए अब तक आपने अपने बालों में कई अलग-अलग तरीकों को अपनाया होगा. लेकिन इस बार केवल एक चीज का इस्तेमाल करने से आपको अपने बालों में ये सारे फायदे (Benefits) एक साथ होते नज़र आएंगे. अब आप सोच रहे होंगे कि वो कौन सी चीज है. तो बता दें कि बालों में अदरक (Ginger) का इस्तेमाल आपको एक साथ कई फायदे दे सकता है. इसके साथ ही ये बालों और स्कैल्प सम्बधी कई और दिक्कतों को दूर करने में भी आपकी मदद कर सकता है. आइये जानते हैं कि बालों में अदरक का इस्तेमाल किस तरह से किया जाये और इसके इस्तेमाल से आपको क्या फायदे मिल सकते हैं.

बालों में ऐसे करें अदरक का इस्तेमाल

सबसे पहले आप अदरक को पीस कर इसका रस निकाल लें और छान लें. फिर इसको हल्का सा गर्म कर लें. अब बराबर की मात्रा में ऑलिव ऑयल लें और इसको अदरक के रस में मिला लें. इन दोनों चीजों को चम्मच की मदद से अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. अब इसमें उतनी ही मात्रा में ग्रीन टी भी मिला लें जितनी मात्रा में अदरक का रस और ऑलिव ऑयल आपने मिलाया है. अब इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स करें. फिर इस मिश्रण को दो मिनट तक ऐसे ही रख दें जिससे ये तीनों चीजें अच्छी तरह आपस में मिल जाएं. अब इस मिश्रण को उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों से सिरे तक अच्छी तरह से लगाएं. फिर दस मिनट तक सर की मसाज करें और करीब बीस मिनट के लिए इसको बालों में ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद शैम्पू कर लें और बालों में कंडीशनर भी करें.

ये मिलेंगे फायदे

बालों में अदरक के इस्तेमाल से आपके बालों में मजबूती आएगी साथ ही इनकी ग्रोथ भी बेहतर तरीके से हो सकेगी. इसके साथ ही इस मिश्रण से की गयी सर की मसाज से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होगा. इतना ही नहीं ये बालों को पोषण भी देगा जिससे बालों में चमक और नमी बढ़ेगी साथ ही बालों का रूखापन और  टूटना-झड़ना भी कम हो जायेगा. इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ और बालों के दोमुंहें होने की दिक्कत भी आसानी से दूर होगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.  इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top