Rajasthan

राजस्थान नगरीय निकाय उपचुनाव: आज साफ होगी तस्वीर, 26 जुलाई को मतदान, 28 को आएगा परिणाम

Rajasthan urban body by-election: राजस्थान के 9 जिलों के विभिन्न नगरीय निकायों में होने वाले उपचुनाव की पिक्चर सोमवार 19 जुलाई को क्लियर हो जाएगी. आज नाम वापस लेने की अंतिम तिथि है. मतदान (Voting) 26 जुलाई को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक होगा.

जयपुर. राजस्थान के 9 जिलों में नगरीय निकाय उपचुनाव (Urban body by-election) की तस्वीर सोमवार को साफ हो जाएगी. दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी के साथ ही प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार में तेजी आ जाएगी. प्रत्याशियों को 20 जुलाई को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा. 9 जिलों के 18 वार्डों के रिक्त पदों के लिए 26 जुलाई को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान (Voting) होगा. 28 जुलाई को सुबह 8 बजे से मतगणना होगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने 12 जुलाई को उपचुनाव के लिए लोकसूचना जारी की थी. आयोग विभिन्न कारणों से रिक्त हुए 18 नगरीय निकायों के उपचुनाव करवा रहा है.

इन निकायों में दो अध्यक्ष के पद भी शामिल हैं. इनके लिए 29 जुलाई को लोक सूचना जारी की जाएगी. उपचुनाव का कार्यक्रम जारी होने के साथ ही संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई थी. यह चुनाव प्रक्रिया समाप्ति तक लागू रहेगी. प्रदेश के 9 जिलों अजमेर, भरतपुर, चूरू, हनुमानगढ़, झालावाड़, झुंझुनू, नागौर, प्रतापगढ़ और पाली में नगरीय निकाय के उपचुनाव हो रहे हैं.

आयोग ने कलेक्टर्स को दिए निर्देश
राजस्थान चुनाव आयोग ने रिक्त 18 वार्डों के सदस्य पद के उपचुनाव को देखते हुए संबंधित जिला कलेक्टर्स को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं. इसके तहत मतदाताओं के टीकाकरण के लिए शिविरों का आयोजन कर प्राथमिकता के आधार पर वहां टीकाकरण करवाने के निर्देश दिए गए हैं. आयोग ने मतदान दलों में भी ऐसे ही कार्मिकों को नियुक्त करने के आदेश दिए हैं, जिनके कोरोना टीके की कम से कम एक डोर लग चुकी हो.

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जरूरी
चुनाव आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि चुनाव के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करनी होगी. केंद्र और राज्य सरकार ने कोरोना प्रोटोकॉल की जो गाइडलाइन जारी की है, उनका पालन अनिवार्य रूप से करना होगा. आयोग ने जिन जिलों में चुनाव हो रहे हैं वहां के कलेक्टर्स से कोरोना के रिपोर्ट लेने के बाद ही चुनाव करवाने का निर्णय लिया है. वहीं, श्रम विभाग ने 9 जिलों के 18 नगरीय निकायों के उपचुनाव को देखते हुये 26 जुलाई को मतदान के दिन कर्मचारियों के लिये सवैतनिक अवकाश घोषित किया है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top